RANCHI रांची यूनिवर्सिटी और इसके कॉलेजों में छात्र राजनीति की लहर उठने लगी है। छात्र नेता न सिर्फ कैंपस में विद्यार्थियों से संवाद कर रहे हैं, बल्कि नये छात्र नेताओं को जीतने का गुर 5ाी बता रहे हैं। छात्र नेता इस मुददे पर 5ाी मु2ार हैं कि वे कैसा कैंपस चाहते हैं। झार2ांड छात्र संघ के अध्यक्ष एस अली ने बताया कि रांची यूनिवर्सिटी और इसके कॉलेजों की व्यवस्था में सुधार तब आयेगा जब चुनाव जीतकर आनेवाले प्रतिनिधियों को काम करने की छूट मिलेगी। अ5ाी तो राजनीतिक दबाव इतना रहता है कि छात्र नेता कुछ करना चाहते 5ाी हैं तो मन मसोसकर रह जाते हैं।

जुझारु नेता ही लाएगा बदलाव

छात्र नेता में सबसे जरुरी 2ाूबी उसका जुझारु और मु2ार होना है। इन 2ाूबियों के साथ राजनीति करनेवाला ही कैंपस में बदलाव ला सकता है। कैंपस पॉलिटिकल इंटरफेरेंस से मुक्त हो। इंफ्रास्ट्र1चर बेहतर हो यह मूल5ाूत जरुरतें हैं। विद्यार्थियों को समय पर स्कॉलरशिप नहीं मिल रहा है यह कैसे समय पर मिले इसे ठीक करना जरुरी है। वहीं हर साल छात्र संघ चुनाव हो जिससे राजनीति में नई पौध आये यह 5ाी जरुरी है।

ऐसा कैंपस चाहते हैं छात्र नेता

- एकेडमिक सेशन में सुधार

- समय पर एग्जाम और रिजल्ट

स्टूडेंट को प्लेसमेंट दिलाने की व्यवस्था

- स्टूडेंट के लिए पर्याप्त 1लासरुम

- छात्रों की सं2या के अनुपात में शिक्षकों की बहाली

- नेट पास रिसर्चर को बेहतर मानदेय

-शिक्षकेत्तर कर्मियों की बहाली

- 5ा्रष्टाचार से मुक्त कैंपस

- राजनीतिक हस्तक्षेप से मुक्त राजनीति

- बेहतर इंफ्रास्ट्र1चर

- स्कॉलरशिप की व्यवस्था

- हर साल छात्र संघ चुनाव

आजसू ने जारी किया प्रत्याशी चयन फार्म

रांची विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव को लेकर आजसू ने स5ाी कॉलेजों में छात्राओं के लिए एक पद आरक्षित करने का निर्णय लिया है। इसके लिए गुरुवार को आजसू ने एक प्रत्याशी चयन फार्म जारी किया। इस फार्म के जरिये छात्र अथवा छात्राएं चुनाव लड़ने अथवा समर्थित प्रत्याशी बनने के लिए दावेदारी कर सकते हैं। प्रत्याशी चयन फार्म जमा करने की अंतिम तारी2ा 9 दिसंबर है वहीं दस दिसंबर को आजसू अपने समर्थित प्रत्याशियों की घोषणा करेगी।