RANCHI : हाई स्कूल शिक्षक नियमावली में संशोधन की मांग को लेकर अभ्यर्थियों का आंदोलन तेज होता जा रहा है। मंगलवार को उन्होंने राजभवन के समक्ष धरना दिया। धरने का नेतृत्व कर रहे छात्र नेता मनोज यादव ने कहा कि झारखंड राज्य में स्थानीयता का अलग अलग पैमाना तय कर दिया गया है। कुछ जिलों में उर्दू शिक्षकों के पद ही खत्म कर दिए गए हैं। साथ ही परीक्षा में निगेटिव मार्किग और ग्रेजुएशन की सब्सिडियरी पेपर में 45 परसेंट मा‌र्क्स का बरियर लगाकर हजारों अभ्यर्थियों की पात्रता ही खत्म कर दी। अभ्यर्थियों ने मेमोरेंडम सौंपकर गवर्नर और राज्य सरकार से नियमावली में संशोधन करने की मांग की है।

छह से ऑनलाइन आवेदन

हाई स्कूल में 17852 शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञप्ति जारी की गई है। झारखंड स्टाफ सलेक्शन कमीशन(जेएसएसी) के थ्रू बहाली ली जा रही है। इसके लिए 6 जनवरी से ऑनलाइन फॉर्म भरे जाएंगे। लेकिन बहाली के पहले ही कैंडिडेट्स ने आंदोलन का बिगुल फूंक दिया है। इनके विरोध को देखते हुए शिक्षा विभाग के अधिकारी असमंजहस की स्थिति में है।

नियमावली में कहां-कहां हैं गड़बडि़यां

1-यहां है सब्सिडियरी का बेरियर

फिजिक्स, बायोलॉजी, केमिस्ट्री, हिस्ट्री और नागरिक शास्त्र में अभ्यर्थियों के लिए ऑनर्स के साथ सब्सिडियरी में भी कम से कम 45 परसेंट मा‌र्क्स होने चाहिए।

2-यहां सब्सिडियरी की अनिवार्यता नहीं

हिंदी, अंग्रेजी, उडि़या, बांग्ला, भूगोल, अर्थशास्त्र, गृह विज्ञान, अकाउंट, नागपुरी, पंचपरगनिया, कुरमाली, मुंडारी, हो, कृषि, संताली, खोरठा व सोशियोलॉजी में सब्सिडियरी की कोई अनिवार्यता नहीं है। सिर्फ बीएड की डिग्री जरूरी है।

3- चार सब्जेक्ट में पीजी के साथ बीएड

हाई स्कूल शिक्षक नियुक्ति नियमावली में चार विषयों में पोस्ट ग्रेजुएशन के साथ बीएड की डिग्री चाहिए। इसके अलावा हिस्ट्री के साथ पॉलिटिकल साइंस और फिजिक्स के साथ मैथ्स का भी कॉम्बीनेशन होना है।

कैंडिडेट्स की यह है डिमांड (बॉक्स)

- एक समान स्थानीय नीति लागू हो

-समान पद के लिए समान योग्यता हो

निगेटिव मार्किग का प्रावधान खत्म हो

हिस्ट्री व पॉलिटिकल साइंस काम्बिनेशन खत्म हो

आंदोलन का यह है शिड्यूल

6 जनवरी

एचआरडी का घेराव

7 जनवरी

जेएसएससी और सीएम का घेराव

8 जनवरी

12 घंटे का धरना कार्यक्रम

11 जनवरी

अनिश्चितकालीन धरना व

विधान सभा सत्र के दौरान होगा प्रदर्शन