फ्लैग- घाघरा से चुटिया के बीच डेढ़ किमी एरिया पर खर्च होंगे तीन सौ करोड़

-कंक्रीट वर्क, डोर एंड विंडो, पेड़ लगाने, टॉयलेट बनाने, पार्क के साथ बनाए जाएंगे स्ट्रीट

ह्मड्डठ्ठष्द्धद्ब@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

RANCHI (19 हृश्र1) : घाघरा से चुटिया के बीच स्वर्ण रेखा नदी को रिवर फ्रंट के रूप में विकसित किया जाएगा। इस नदी के किनारे डेढ किमी तक न सिर्फ माकूल सुविधाएं होंगी, बल्कि इसका रिनोवेशन नदी की खूबसूरती में चार चांद लगा देगी। झारखंड अर्बन इंफ्रास्ट्रक्चर (जुडको) की ओर से इसको विकसित किया जाएगा। जुडको की ओर से इस नदी को विकसित करने के लिए कंक्रीट वर्क, डोर एंड विंडो, पेड़ लगाने, टॉयलेट बनाने, पार्क बनाने, स्ट्रीट बनाने के लिए एजेंसियों से आवेदन मांगा गया है। दिसंबर महीने तक एजेंसी को काम एलॉट कर दिया जाएगा और नए साल से काम भी शुरू हो जाएगा।

तैयार हो चुका है डीपीआर

जुडको के एक अधिकारी ने बताया कि रांची शहर के बीच से जो नदी गुजर रही है, उसको पर्यटन के रूप में विकसित किया जाएगा। पूरे प्रोजेक्ट का डीपीआर तैयार कर लिया गया है। इस प्रोजेक्ट पर 300 करोड रूपए खर्च किए जाएंगे.पहले फेज में डेढ किमी तक घाघरा से चुटिया के बीच 50 करोड रूपए कि लागत से डेवलप किया जाएगा।

दो साल में पूरा होगा काम

रांची की लाइफ लाइन कही जाने वाली स्वर्णरेखा नदी एक बार फि र अपनी वही ख्याति हासिल कर लेगी, जब उसके जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण का काम पूरा हो जाएगा। इस नदी को खूबसूरत बनाने के लिए झारखंड अरबन इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी यानी जुडको ने कम्पनियों को काम करने के लिए आवेदन आमंत्रित किया है। दो साल में यह काम पूरा करने का लक्ष्य रख गया है।

-------

किए जाएंगे ये काम

-नदी के डेढ किलोमीटर एरिया में सफ ाई की जाएगी,

-नदी के मुहाने पर सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट लगाया जाएगा।

-गंदे पानी को जमा करने के लिए टैंक बनाया जाएगा।

-नदी के दोनों मुहानों पर ड्रेनेज सिस्टम डेवलप किया जाएगा

-नदी के पास के जो टीले हैं, उसे लैंडस्केप का रूप दिया जाएगा।

-नदी के किनारे पेड़ लगाए जाएंगे और पार्क बनेगा।

--------

-------

नदी को करना है साफ-सुथरा

चुटिया नदी का जीर्णोद्वार होने से रांची के लोगों को एक साफ। सुथरी और सुंदर नदी शहर के बीचोबीच मिल जाएगी। अभी इस नदी के आसपास बहुत ज्यादा प्रदूषण है। जिसके कारण यहां के आसपास के लोगों को काफ परेशानी का सामना करना पड़ता है। अगर यह नदी संवर जाएगी तो और जहां यहां के लोगों को गंदगी से मुक्ति मिल जाएगी वहीं एक धरोहर भी बच जाएगी क्योंकि रांची के लिए यह नदी धरोहर है।

--------

----

टूरिस्ट स्पॉट के तौर पर होगा डेवलप

चुटिया नदी के ब्यूटीफिकेशन होने से यह एक टूरिस्ट प्लेस के रूप में डेवलप हो जाएगा। लोग यहां पर फैमिली और फ्रेंड्स के साथ पिकनिक मनाने आएंगे। बाहर से भी पर्यटक यहां आएंगे। साथ ही छठ महापर्व के भी लोग यहां पूजा करने आएंगे। इसके साथ ही इस नदी को शहर में एक नई पहचान मिल जाएगी।

----