RANCHI : दोपहर दो बजे से घायलों का रिम्स में आना शुरू हुआ। देखते ही देखते इमरजेंसी वार्ड घायलों से भर गया। चान्हो में दो गुटों के बीच हुई मारपीट की खबर फैलते रिम्स में लोगों की भीड़ उमड़ने लगी थी। मंगलवार की शाम 4.30 बजे के करीब घायल महिला पुलिसकर्मियों को ट्रीटमेंट के लिए चान्हों से रिम्स लाया गया। इनमें एक महिला पुलिसकर्मी बेहोशी की हालत में थी। रिम्स में जिन महिला पुलिसकर्मियों का ट्रीटमेंट चल रहा है, उनमें अनिता, हेमलता, सेतिंग और सीता सिंह शामिल हैं। हेमलता की की हाथ में गंभीर चोट है। उसने बताया कि दोनों दोनों गुट आपस में भिड़ गए थे। लाठियां बरस रही थी। क्या महिला और क्या बच्चे, किसी को वे नहीं छोड़ रहे थे। सभी को जमकर पीटा जा रहा था। पुलिस को भी उपद्रवी निशाना बना रहे थे।

स्टूडेंट्स ने संभाली व्यवस्था

चान्हों की घटना में घायलों के रिम्स में पहुंचने के बाद मेडिकल स्टूडेंट्स इमरजेंसी और वार्डो में व्यवस्था संभाल ली थी। घायलों के ट्रीटमेंट में किसी तरह की दिक्कत नहीं हो, इसे लेकर ये स्टूडेंट्स अलर्ट थे। इमरजेंसी में डॉ अंशुमन, डॉ मयंक, डॉ सतीश और डॉ मुकेश घायलों का इलाज कर रहे थे। इतना ही नहीं, रिम्स के डायरेक्टर डॉ एसके चौधरी और डॉ रघुनाथ खुद इमरजेंसी में मौजूद थे। सर्जरी और मेडिसीन वार्ड में भी घायलों को ट्रीटमेंट के लिए एडमिट किया गया।

हर पांच मिनट पर पहुंच रहे थे घायल

रिम्स के इमरजेंसी में दोपहर दो बजे के बाद घायलों के आने का जो सिलसिला शुरू हुआ, वह देर शाम तक चलता रहा। सिचुएशन कुछ ऐसी थी कि हर पांच मिनट पर घायल यहां पहुंच रहे थे। कुछ घायलों को पुलिस लेकर आ रही थी तो कुछ को फैमिली मेंबर्स लेकर आ रहे थे। डॉक्टर्स जबतक एक घायल का ट्रीटमेंट पूरा कर पाते, दूसरा घायल इमरजेंसी में आ जाता था।

कम पड़ा बेड, डेंगू वार्ड में शिफ्ट

इमरजेंसी में ट्रीटमेंट के बाद घायलों को मेडिसीन और सर्जरी वार्ड में एडमिट किया जा रहा था। दोनों ही वार्ड में पहले से ही कई पेशेंट्स एडमिट थे, जिस कारण बेड की संख्या कम पड़ गई। ऐसे में कुछ घायलों को डेंगू वार्ड में एडमिट किया गया। सर्जरी वार्ड में डॉ बाखला की यूनिट में सबसे ज्यादा घायल एडमिट किए गए।

रिम्स पहुंचे घायलों के नाम

सोमरा भगत, हरींद्र भगत, सबिया उरांव, सिवेशस मही, समलु भगत, रिक्षिस महली, वहदा उरांव, सहदेव उरांव, रवींद्र उरांव, दीपक गुप्ता, छोटू महली, अरूण भगत, उमेश कुमार, शिव भगत, कतल उरांव, रोहित भगत, विमल भगत, निरूप गुप्ता, जय साहु और शिवचर उरांव

इन पुलिसकर्मियों को लगी है चोट

रवींद्र कुमार, रमाशंकर राय, संतोष कुमार, रोहित कुमार, विपिन कुमार, शिव शंकर, बच्चन लाल महतो, अनिता, हेमलता, सेतिंग और सीता सिंह