- बिरसा जैविक उद्यान में हुआ हादसा

- देखते रहे लोग, चीख-पुकार के बीच बाघिन अनुष्का ने मार डाला युवक को

ऐसे लगाया मौत को गले

1. बाघ के केज में 15 फीट नीचे गढ्डा है।

2. बबलू पहले गढ्डे में उतरा और फिर एकाएक बाघ की तरफ बढ़ता चला गया।

3. बाघिन के पास आने पर बबलू ने उसे हाथ जोड़कर प्रणाम किया।

4. नजदीक पहुंचने पर बाघिन ने उस युवक पर हमला कर दिया, जिससे उसकी मौत हो गई।

ओरमांझी स्थित भगवान बिरसा जैविक उद्यान में बुधवार को एक युवक ने शेर के बाड़े में घुसकर मौत को गले लगा लिया। बाड़े में घुसकर युवक बाघिन अनुष्का के करीब चला गया। उसने बाघिन को ललकारते हुए उसे अपने करीब बुलाया, जिसके बाद बाघिन ने उसके गले को दबोच लिया और पांच मिनट के भीतर ही उसे मौत के घाट उतार दिया। इस पूरे घटनाक्रम को वहां मौजूद दूसरे पर्यटक देखते रहे, लेकिन कोई कुछ भी नहीं कर पाया। अलबत्ता लोगों ने चीख-पुकार के साथ बाघिन पर पत्थर भी फेंके, लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी।

खिजुरटोला का रहने वाला था वसीम

जानकारी के अनुसार मृतक वसीम अंसारी उर्फ बबलू (30 वर्ष) सदर थाना क्षेत्र स्थित बूटी मोड़, खिजुरटोला का रहने वाला था। वह पिछले कुछ दिनों से मानसिक रूप से अशांत था। दरअसल, उसकी शादी के तीन महीने बाद ही तलाक हो गया था। बुधवार को वह अपने पिता से 200 रुपए लेकर बिरसा जैविक उद्यान घूमने के लिए निकला था। बुधवार को दिन में 10.20 बजे वसीम बिरसा जैविक उद्यान के काउंटर पर देखा गया था। टिकट लेकर लगभग 10.45 बजे उसने बिरसा जू में प्रवेश किया। गेट से घुसते ही टिकट फाड़कर फेंक दिया था। फिर सीधे बाघ के केज की ओर चल पड़ा।

वाट्सअप पर फोटो देख पहुंचे परिजन

हादसे के बाद वाट्सअप और फेसबुक पर जब वसीम उर्फ बबलू की तस्वीर वायरल होने लगी, तो उसकी जानकारी परिजनों को भी मिली। जानकारी मिलते ही परिजन बिरसा जू पहुंचे और बबलू की शिनाख्त की। दोस्त शमीम खान ने बताया कि बबलू एक गैरेज में काम करता था। वह परिवार का सबसे बड़ा भाई है। तीन महीने पहले उसकी शादी हुई थी। इसके बाद उसका अपनी बीवी से तलाक हो गया था।

कुछ देर के लिए बंद किया गया जू

इस घटना के बाद चिडि़याघर प्रशासन ने जू को कुछ देर के लिए बंद कर दिया था। सभी लोगों को वहां से बाहर निकाल दिया गया था। हालांकि, दोपहर में फिर से जू खोल दिया गया। मौत के इस मंजर को जिन लोगों ने देखा, वे अंदर तक कांप गए। इस हादसे के बाद युवक के शव को पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए रिम्स भेज दिया। बिरसा जू में मौजद विजिटर्स का कहना है कि आत्महत्या के ख्याल से ही यह युवक दीवार लांघकर गढ्डे में कूदा तथा तथा खुद ही बाघ की ओर बढ़ गया। बाघ ने उसके गर्दन पर हमला बोला। दर्शकों ने चीखना-चिल्लाना शुरू कर दिया। कुछ दर्शकों ने उसे बचाने के लिए बाघ पर पत्थर भी फेंके। शोरगुल सुन बाघिन अनुष्का उसे छोड़कर केज की ओर चली गयी। लेकिन घटना स्थल पर ही उसकी मौत हो गई थी।

नवंबर हाथी ने महावत को मार डाला था

बिरसा जूलॉजिकल पार्क में पिछले साल नवंबर में एक हाथी ने महावत महेंद्र को पटक कर मार डाला था। महावत ने 12 साल तक हाथी की देखभाल की थी।

हैदराबाद से लाई गई थी बाघिन

जिस बाघिन ने बाड़े में कूदे युवक पर हमला कर उसे मार डाला उसे मार्च 2016 में हैदराबाद के नेहरू पार्क से लाया गया था। अनुष्का नाम की यह बाघिन उस वक्त चार साल और तीन माह की थी। बाघिन अनुष्का ने मई 2018 में तीन शावकों को जन्म दिया था।