दो डस्टबीन हर हाल में रखना
ranchi@inext.co.in
RANCHI : अगर आप नगर निगम क्षेत्र में रहते हैं तो आपको अपने घर अथवा दुकान में दो डस्टबीन हर हाल में रखना है, ताकि सालिड वेस्ट का बेहतर तरीके से डिस्पोजल किया जा सके। इसमें एक डस्टबीन ग्रीन होगी, जिसमें गीला कचरा रखना होगा जबकि दूसरी ब्लू डस्टबीन में सूखा कचरा जमा करना होगा। ऐसा नहीं करने वालों के घर या दुकान से रांची नगर निगम कचरा कलेक्ट नहीं करेगा। इसके लिए रांची नगर निगम के लिए काम करने वाली एजेंसी एमएसडब्ल्यू घर और दुकानों में जाकर लोगों को जागरूक कर रही है। लोगों को यह भी बताया जा रहा है कि कचरे को अलग करने का क्या तरीका है।

घर से ही वेस्ट सेग्रीगेशन
एक ही डस्टबिन में गीला और सूखा कचरा होने के कारण उसका डिस्पोजल करने में परेशानी आ रही है। वहीं कांपैक्टर में भी एक साथ पूरा कचरा डालने से समस्या आ रही है। इस वजह से घरों से ही वेस्ट सेग्रीगेशन की प्रक्रिया अपनाई जा रही है। ऐसे में घरों से अलग-अलग कचरा लेकर निगम की गाडि़यों में डाला जाएगा, जिसके लिए सेपरेटर लगाए गए हैं। नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि लोगों के सहयोग से ही शहर को स्वच्छ रखने का सपना साकार हो सकता है।

रोड किनारे लगाए जा रहे ट्विन डस्टबीन
शहर को स्वच्छ रखने के मद्देनजर सड़कों के किनारे ट्विन डस्टबीन लगाए जा रहे हैं। इसमें लोग अपने घर का कचरा रख सकते हैं। हालांकि, सूखा और गीला कचरा रखने के लिए ग्रीन अथवा ब्लू डस्टबीन का ही इस्तेमाल करना होगा। ट्विन डस्टबीन में रखे कचरे को सफाई गाड़ी उठाकर ले जाएगी।

दुकानों में भी ट्विन डस्टबीन कंपल्सरी
वेस्ट सेग्रीगेशन के तहत दुकान संचालकों के लिए ट्विन डस्टबिन रखना जरूरी है। दुकान के सामने नीले और हरे रंग का डस्टबिन नहीं रखने की स्थिति में उनपर फाइन भी लगाया जाएगा। इसके लिए इंफोर्समेंट टीम को मानिटरिंग करने की जिम्मेवारी दी गई है।