RANCHI : झारखंड क्रिकेट के लिए गुरुवार का दिन सुखद संदेश लेकर आया। आईसीसी व‌र्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के 30 संभावित प्लेयर्स की लिस्ट में झारखंड के दो 'लाल' को जगह मिली है। महेंद्र सिंह धौनी के साथ वरुण एरॉन पर बीसीसीआई की सेलेक्शन कमिटी ने विश्वास व्यक्त किया है। वैसे व‌र्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया का अंतिम चयन होना बाकी है, पर उम्मीद है कि पिच पर अपनी स्पीड से बैट्समैन में खौफ पैदा करनेवाले 'टाटा एक्सप्रेस' न सिर्फ 15 सदस्यीय टीम, बल्कि प्लेइंग-11 में भी जगह बनाने में कामयाब होंगे। गौरतलब है कि आस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड की मेजबानी में आईसीसी व‌र्ल्ड कप का आगाज अगले वर्ष 14 फरवरी को होगा।

प्रूव करने की चुनौती

वरूण एरॉन इन दिनों आस्ट्रेलिया दौरे पर गई टीम इंडिया के मेंबर हैं। व‌र्ल्ड कप के संभावित 30 प्लेयर्स में शामिल होने के बाद वरुण के सामने अब अपने को प्रूव करने की चुनौती है। आस्ट्रेलिया की तेज और उछालभरी पिच पर 'टाटा एक्सप्रेस' के पास सुनहरा मौका है कि वे अपनी स्पीड का जलवा दिखाएं। अगर आस्ट्रेलिया दौरे पर वरुण की गेंद कहर बरपाती हैं तो निश्चित तौर पर वे आईसीसी व‌र्ल्ड कप के लिए चुनी जानेवाली टीम इंडिया के फास्ट बॉलर्स लिए उनकी दावेदारी मजबूत होगी, क्योंकि आस्ट्रेलिया दौरे की बेसिस पर ही व‌र्ल्ड कप के लिए टीम इंडिया के प्लेयर्स का सेलेक्शन होगा।

अभ्यास मैच में लिए चार विकेट

आस्ट्रेलिया दौरे पर टीम इंडिया के पहले अभ्यास मैच में वरुण एरॉन ने अपनी गेंदों से बल्लेबाजों को काफी परेशान किया। रफ्तार के साथ स्विंग करती वरुण की गेंदों के आगे बैट्समैन रन बनाने के लिए जूझते रहे। पहले अभ्यास मैच में 41 रन देकर चार विकेट विकेट लेनेवाले वरुण ने टेस्ट मैच के प्लेइंग-11 के लिए दावेदारी कर दी है। अब देखना है कि 9 दिसंबर से शुरू हो रहे पहले टेस्ट मैच में वरुण एरॉन को खेलने का मौका मिलता है या नहीं।

फिटनेस से जूझते रहे हैं एरॉन

वरुण एरॉन के साथ सबसे बड़ी समस्या फिटनेस की है। अंतराष्ट्रीय क्रिकेट में पर्दापण के बाद चोट की वजह से उनका क्रिकेट करियर प्रभावित हुआ है। चोट की वजह से वे टीम इंडिया में अबतक स्थायी जगह नहीं बना सके हैं। वे अक्सर टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। पिछले दो सालों तक इंज्यूरी की वजह से वे टीम इंडिया से बाहर रहे। हाल ही में श्रीलंका के खिलाफ टीम इंडिया में उन्होंने वापसी की, लेकिन पहले ही ओडीआई मैच में चोट की वजह से वे टीम से बाहर हो गए। इसके बाद आस्ट्रेलिया दौरे के लिए टीम इंडिया में जगह बनाने में वे कामयाब रहे। अब इस दौरे पर उनके सामने सबसे बड़ी चुनौती फिटनेस को साबित करने की होगी। वरुण एरॉन ने अबतक नौ ओडीआई मैच में 11 विकेट लिए हैं।