RANCHI: कांटाटोली फ्लाईओवर के निर्माण को लेकर जो नया पाइपलाइन बिछाया जा रहा है। काम जल्दी पूरा करने के लिए 21 से 23 दिसंबर की शाम तक शहर के पानी की सप्लाई बंद रहेगी। इससे डेढ़ लाख की आबादी प्रभावित होगी। फ्लाईओवर का निर्माण तेजी से करने के लिए पेयजल स्वच्छता सचिव आराधना पटनायक ने सोमवार को जुडको और नगर निगम के अधिकारियों के साथ बैठक कर निर्देश दिया कि क्रिसमस से पहले यानी 23 दिसंबर तक हर हाल में पाइप लाइन शिफ्ट करने का काम पूरा कर लिया जाए। इसके लिए तीन दिनों तक पानी की आपूर्ति पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी। पानी देने के लिए नगर निगम के 30 टैंकरों से प्रभावित इलाकों पानी पहुंचाया जाएगा।

क्रिसमस के पहले नॉर्मल हो जाएगा सप्लाई

पेयजल आपूर्ति सचिव आराधना पटनायक ने जुडको और पेयजल विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि 21 से 23 दिसंबर की शाम तक शिफ्टिंग का काम पूरा कर लें। यानी कि 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन तक पानी की सप्लाई नॉर्मल हो जाएगी।

30 टैंकरों से होगी पानी की सप्लाई

तीन दिनों तक शहर में पानी की आपूर्ति नहीं होने के कारण रांची नगर निगम द्वारा प्रभावित क्षेत्रों में 30 टैंकर से लगातार पानी की सप्लाई की जाएगी। लोगों को पानी की कमी न हो, इसके लिए विभाग के अधिकारियों की ओर से एक मॉनिटरिंग टीम का गठन भी किया गया है। इन तीन दिनों में पाइप शिफ्टिंग का काम रात में भी किया जाएगा। जितने भी इक्विपमेंट्स का सामान है, उन्हें रात में लाया जाएगा, ताकि दिन में लोगों को उस रास्ते से गुजरने में परेशानी न हो।

इन इलाकों में नहीं मिलेगा पानी

1. वार्ड नंबर 8- कोकर इंडस्ट्रियल एरिया, कोकर खोरहा टोली, गढ़ाटोली।

2. वार्ड नंबर 11 - शांतिनगर, मंगल टावर, मिशन कब्रिस्तान, लोवाडीह, कांटाटोली चौक, रविदास मोहल्ला, कसाई मोहल्ला, पुरुलिया रोड।

3. वार्ड नंबर 12 - लोवाडीह, भुंईयांटोली, मौलाना आजाद कॉलोनी, गढ़ाटोली

4. वार्ड नंबर 13 - हाईटेंशन इंसुलेटर फैक्ट्री, कटहल टोली, सामलोंग, कोनका, इदरीश कॉलोनी,

5. वार्ड नंबर 14 - चुटिया, महादेव टोली, राम मंदिर, गोसाई टोली, पावर हाउस, रेलवे स्टेशन रांची, केतारी बागान।

6. वार्ड नंबर 17 - डांगराटोली, पथलकुदवा, नया टोली।

7. वार्ड नंबर 47 - नामकुम, पाहन टोली, जोरार, आरा गेट, एमईएस में जलापूर्ति बाधित रहेगा।

पानी स्टोर कर लें

पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के कार्यपालक अभियंता ने शहर के लोगों से अपील की है कि 21 से 23 दिसंबर की शाम तक पाइप लाइन शिफ्टिंग करने के दौरान पानी की आपूर्ति पूरी तरह से बंद रहेगी। इसलिए अगर संभव है तो लोग पानी स्टोर करने की व्यवस्था भी कर लें। हालांकि नगर निगम के टैंकर द्वारा लोगों को पानी की आपूर्ति लगातार की जाएगी।