RANCHI: इंटरनेशनल वीमेंस डे हर जगह सेलिब्रेट किया गया। कहीं अपने क्षेत्र की बुलंदियों पर पहुंचने वाली महिलाओं का सम्मान किया गया तो कहीं उनके सिर जीत का ताज सजाया गया। लेकिन रांची रेल डिवीजन ने इस दिन को खास बना दिया। रांची से लेकर टोरी तक पूरी ट्रेन महिला टीम के ही जिम्मे थी, जहां लोको पायलट से लेकर लेकर गा‌र्ड्स, टीटीई और आरपीएफ की जवान भी महिलाएं ही थीं। जिन्होंने न केवल ट्रेन का सही परिचालन किया, बल्कि अपनी पावर का दम दिखाया। डिवीजन के सीनियर डीओएम-सीपीआरओ नीरज कुमार, रांची स्टेशन के स्टेशन मैनेजर ध्रुव कुमार ने ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही उनका हौसला भी बढ़ाया।

महिलाओं का उत्साह कम नहीं

रांची से टोरी लाइन पर ट्रेनों का परिचालन शुरू होने के बाद से पैसेंजर्स को तो राहत हुई। लेकिन सुरक्षा को लेकर कई बार परेशानियों का सामना करना पड़ा, जिसके बाद ट्रेन में आरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया, ताकि सफर के दौरान पैसेंजर्स को दिक्कत न हो। ऐसे में महिलाओं के लिए इस रूट में ट्रेन लेकर जाना चुनौती भरा था। इसके बावजूद महिला स्टाफ का उत्साह कम नहीं था। पूरे जोश के साथ वे लोग ट्रेन लेकर गईं और पैसेंजर्स को उनके डेस्टिनेशन तक पहुंचाया।

इंटरनेशनल वीमेंस डे पर स्पेशल प्लानिंग

ट्रेन 68037 रांची से टोरी के लिए गई। ट्रेन की लोको पायलट दीपाली अमृत, असिस्टेंट लोको पायलट रोजी सिन्हा, गार्ड अनुपम लता, टिकट चेकिंग स्टाफ उर्शीला टोप्पो, मसीरा सुरीन, मुन्नी भेंगरा, लौरेंशिया केरकेट्टा, विनीता खेस मौजूद थी। जबकि ट्रेन में सुरक्षा के लिए आरपीएफ की एएसआई सुशीला बड़ाईक, कांस्टेबल सरोज तिर्की, सविता, एम कुजूर, सी कच्छप, सुमन मिंज बुकिंग काउंटर का संचालन पूजा कुमारी ने किया। इसके अलावा रांची स्टेशन में ट्रेन के संचालन के लिए स्टेशन सुपरिंटेंडेंट निभा रानी, स्टेशन मास्टर नेहा मुर्मू ने मोर्चा संभाला। जबकि इंक्वायरी काउंटर का संचालन टीटीई अन्नपूर्णा नायडू ने किया।