--सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा पर जताया विरोध

>

RANCHI (7 Dec): बीजेपी के सीनियर नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा ने केंद्र की एनडीए सरकार पर हमला बोला है। सोमवार को रांची एयरपोर्ट पर यशवंत सिन्हा ने नरेंद्र मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल उठाते हुए सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा पर विरोध जताया। यशवंत सिन्हा ने कहा कि सीमा पार पाकिस्तान से लगातार आतंकी घटनाएं भारत में हो रही हैं। सीमा पर देश के जवान और अधिकारी शहीद हो रहे हैं। पिछले एक साल में पड़ोसी देश ने आतंकवाद को रोकने के लिए कोई काम नहीं किया है। ऐसे में देश की विदेश मंत्री का पाकिस्तान जाना समझ से परे है। जब तक पाकिस्तान अपनी हरकतों से बाज नहीं आता है, तबतक उससे किसी प्रकार की बातचीत नहीं करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जब तक मुंबई और देश के अलग-अलग हिस्सों की आतंकी घटनाओं में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं करता है, तब तक उससे किसी प्रकार की बातचीत नहीं होनी चाहिए। बीजेपी नेता यशवंत सिन्हा केन्द्र में सत्तारुढ़ अपनी ही सरकार के खिलाफ लगातार बोलते रहे हैं। नरेंद्र मोदी की आर्थिक नीति की आलोचना करने के साथ ही वह बीजेपी पार्टी में बुजुर्ग नेताओं को दर-किनार कर देने से भी नाराज चल रहे हैं और इस पर भी समय-समय पर बोलते हैं।

यशवंत सिन्हा ने जो उठाए सवाल

--सरकार की नीति में आए इतने बड़े बदलाव से आश्चर्यचकित हैं और जानना चाहते हैं कि ऐसा क्या बदल गया है?

--आज भी केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल पर आतंकवादी हमला हुआ है और यह बात किसी से छिपी नहीं है कि आतंकवादी हमलों के पीछे पाकिस्तान का हाथ है, फिर सुषमा स्वराज की पाकिस्तान यात्रा क्यों?

--बैंकाक में कल हुई बातचीत में आतंकवाद के साथ जम्मू-कश्मीर का भी मामला उठा। पाकिस्तान जिस बात पर अड़ा था उस पर अड़ा रहा लेकिन हम पीछे हट गए, आखिर क्यों?