Bejan Daruwalla Monthly Horoscope June 2020 In Hindi: (June Masik Rashifal 2020 by date of birth)- मेष (Aries - 21 Mar - 20 Apr): सप्ताह की शुरुआत में आपको अपने बॉस और सहकर्मियों से भरपूर सहयोग मिलेगा। साथ ही आपको किसी ऐसी विरासत से भी लाभ हो सकता है, जिसकी आपने अपेक्षा तक नहीं की थी। ऋण, ब्याज, बोनस और भुगतान, जो भी लम्बे समय से उलझे थे, वह सभी सुलझने वाले हैं। दूसरे सप्ताह में आपको अपनी आध्यात्मिक आकांक्षा के लिए भी थोड़ा समय मिल सकेगा। काम के अलावा सामाजिक मेल-जोल, मित्रों और परिवार के साथ अच्छा समय गुजरेगा। लेकिन आपको अपने मूड के उतार-चढ़ाव पर ध्यान देना पड़ सकता है। तीसरे सप्ताह में आपके सामने कुछ अनपेक्षित व्यय आ सकते हैं क्योंकि आप अपनी सीमा से बाहर जाकर दूसरों की मदद करेंगे। माह के अंत में धन से जुड़े दूसरे मामले जैसे फंड, ऋण, बचत, कर, व्यापार,कानूनी मामले आदि से आपको लाभ हो सकता है, जो अपेक्षित व अनापेक्षित होंगे। आपको विदेश यात्रा के साथ-साथ कुछ चिकित्सा सम्बन्धी मामलों से निपटना होगा।

वृष (Taurus - 21 Apr - 21 June): इस माह अपनी रुचियों व प्रियजनों के साथ आपका समय बहुत अच्छी तरह बीतेगा। आप बहुत सारी जिम्मेदारियों और कर्त्‍तव्यों के बीच इस नए चरण का आरम्भ करेंगे। पिछले सप्ताह की जिम्मेदारियों का बोझ इस सप्ताह भी हावी रहेगा, इसलिए बेहतर होगा कि आप अपनी परिस्थितियों को पूरी गरिमा के साथ स्वीकारें और वर्तमान में रहते हुए जीवन को अगले स्तर तक ले जाएं। आप कड़ी मेहनत जरूर करेंगे, लेकिन भरपूर आनंद के साथ आप उसको भी अपने स्तर पर आसान बना लंगे। वृषभ राशि वाले लोग अपने लिए एक नई जीवनशैली खोज सकते हैं। आपको अपने नए आइडियाज को थैंक्स कहना चाहिए, जिन्होंने आगे बढऩे में आपकी बहुत मदद की है। माह के अंत में आपको अपने निजी व्यय पर थोड़ी लगाम कसनी होगी, कहीं ऐसा न हो कि सगे-संबंधियों से मिलने की खुशी में आप इतना खर्च कर दें कि बाद में जरूरत के लिए आपकी जेब में कुछ न बचे। स्वास्थ्य का भी ख्याल रखें।

मिथुन (Gemini - 22 June - 21 Jun): आपकी अपनी राशि में चन्द्र आपको महत्वपूर्ण लाभ, विशेष तौर पर सम्बन्धों के मामले में देने जा रहा है। आपका पूरा ध्यान घर से ही काम करने पर केन्द्रित होगा और जिसके लिए विस्तृत योजना की आवश्यकता है। मानसिक शान्ति व संतोष के साथ आप रूके हुए कार्यों को पूरा करेंगे, जिनमें रुके हुए भुगतान और परियोजना भी शामिल हैं। कठिन मसलों को हल करने के लिए चतुराई और कूटनीति चाहिए ताकि आप उन्हें अच्छे से सुलझा सकें। मेल व सन्देश के साथ यात्रा व दौरों का भी योग रहेगा। आप कई नए प्रोजेक्ट्स के साथ भी जुड़ सकते हैं। फिटनेस रूटीन शुरु करने के लिहाज से भी यह अच्छा समय है। अगर आपके बच्चे हैं तो उनकी सेहत की चिंता में तनाव हो सकता है। यह सप्ताह बजट पर भारी पड़ सकता है। आपको अपने खर्च पर नियंत्रण करने की जरूरत है। किसी कानूनी मामले में रियायत मिलने की सम्भावना है। आपको अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने की जरूरत है। क्योंकि गुस्से से आपके काम बिगड़ सकते हैं।

कर्क (Cancer - 22 Jun - 22 Jul): इस माह आप कई विभिन्न दिशाओं में देखना आरंभ करेंगे। इस माह आपको कई चीजों से निपटना है और इसीलिए आपको अपने लिए प्राथमिकता तय करना जरा कठिन होगा। आपके व्यय अधिक होंगे, इसलिए अपने खर्चों पर ध्यान दीजिएगा। फिलहाल सारी समस्याओं और चुनौतियों को आप आसानी से पार कर लेंगे। आपको घरेलू और पारिवारिक मसलों पर ध्यान देना होगा। आप आर्थिक सुरक्षा को बनाए रखने के लिए कुछ नई परियोजनाओं पर काम करेंगे। इसके साथ ही पारिवारिक दायित्वों को भी बखूबी वहन करेंगे। आप धन को ध्यान में रखते हैं, क्योंकि ये परिवार का पोषण करता है साथ ही यह आपको आजादी और सम्मान भी देता है। आप पूरी महत्वाकांक्षा के साथ नई परियोजना की नींव रखेंगे। आप धनार्जन करते हुए पूरी चतुराई से सभी दायित्व निभा सकेंगे। यह सारी आपाधापी सेहत पर असर डाल सकती है। आपके लिए शांत और आरामदायक माहौल में रहना आवश्यक होगा। किसी के विवाद में न पड़ें।

june monthly horoscope 2020: वृष,सिंह व वृश्चिक राशि वालों के लिए जून माह बहुत अच्‍छा साबित होगा,जानें सभी राशियों का हाल

सिंह (Leo - 23 Jul - 22 Aug): इस माह आप नए व पुराने दोस्तों के साथ संपर्क के दौरान जगमगा उठेंगे। हो सकता है कि आपके लिए कोई अधिकारिक पद नियुक्त किया जाए। आपके लिए आरंभ में ये कठिन होगा, पर आप जल्द ही काम को पूरी तरह से संभाल लेंगे। आप समय और अनुभव के साथ व्यक्ति कौशल व राह में आने वाली भावनात्मक क्षमताओं को संभालना सीख लेंगे। रिलेशनशिप को समझकर अपने वरिष्ठों को विवेक और समझदारी से आश्चर्य में डाल देंगे। अपने अधीनस्थों से संपर्क साधना भी बहुत महत्व रखता है। इस माह आपने अपनी क्षमता तथा सत्ता कायम कर ली है। इस माह आपका प्रदर्शन कमाल का रहेगा। इस माह आप कर्ज व धनराशि से सहजता के साथ निपटेंगे। आप अन्य रणनीतियों के साथ अपने व्यवसायिक उद्देश्यों को एक सीध में लाते हुए उत्पादों के लिए बाजार तैयार करेंगे। परिवार आपके आसपास बना हुआ है और स्नेह व प्रशंसा का आभाव नहीं है। काम के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है।

कन्या (Virgo - 23 Aug - 23 Sep): इस माह आप काम का विस्तार चाहते हैं। पहचान मिलने के बाद आपको अपने प्रयत्नों का पुरस्कार मिलने लगा है। सफलता मित्र बनाती है। आपको अंतरराष्ट्रीय यात्रा, काम से जुड़ी साझेदारी और घरेलू मामले संभालने होंगे। समय की कमी होगी, परन्तु हर क्षण बहुत अच्छी तरह से बीतेगा। इस माह आपके पैर दृढ़ता से जमे रहेंगे। जीवन संतुलित और सामंजस्यपूर्ण लगेगा, सारी बाधाओं का अंत होगा। आपको अंतत: लम्बे समय से किए जा रहे परिश्रम का फल मिलेगा। आपको अपने जीवन को नजदीक से देखकर जाना है कि सफलता क्षणिक होती है। आप भविष्य की सुरक्षा के लिए निवेश करते हुए आश्वस्त होना चाहेंगे। इस माह काम और खर्च का भार बढ़ेगा। आपके साथ लगातार यात्राएं व सहयोग लाभकारी होगा। आप लगातार धनोपार्जन करते हुए, अपने समाज और साथियों के बीच सरहाना के पात्र बनेंगे। सार्वजनिक रूप से आप सम्मानित भी होंगे। सामाजिक प्रगति के बीच आपकी ताकत बढ़ेगी।

तुला (Libra - 24 Sep - 23 Oct): इस माह परिवार के साथ आपका जुड़ाव ऐसा हो जाएगा, जैसा पहले कभी नहीं हुआ था। वे आपकी शक्ति बनेंगे, उनके साथ आपको चैन महसूस होगा और सबसे बढ़कर वे जीवन में आगे बढऩे के लिए आपको प्रेरित करेंगे। नया चन्द्र इस बात की तरफ संकेत कर रहा है कि अगले महीने क्या होने वाला है और आपका ध्यान अपने परिवार के ऊपर रहेगा। आप अपनी जड़ों की तरफ लौटेंगे। आपके अपने और परिवार आपके जीवन के केन्द्र में रहेंगे और आप घरेलू मामलों में अधिक मुबतिला रहेंगे। आप अभी भी लगतार कड़ी मेहनत से काम करते रहेंगे, लेकिन आपको परिवार और संपत्ति, घर के पुर्ननिर्माण से जुड़े मामलों में भी उलझना होगा। घर और काम दोनों से ही जुड़े मामले आपसे पहले से दोगुनी मेहनत और कोशिशों की मांग करेंगे। आप आगे बढ़ते रहेंगे और अपनी शक्ति और कौशल का बेहतरीन इस्तेमाल करेंगे। आपका ध्यान शोध, खोजों, अविष्कारों और पढ़ाई-लिखाई के नए-नए क्षेत्रों पर रहेगा।

वृश्चिक (Scorpio - 24 Oct - 22 Nov): इस माह का पहला सप्ताह आपके लिए बहुत सकारात्मक और खुशी भरा सप्ताह रहेगा, जिसमें आपको जीत का भाव महसूस होगा। आपने अच्छा काम किया है और अच्छा समय आपका साथ देगा। परेशानी के बादल छंट चुके हैं और सूरज आपके जीवन और उससे जुड़े मुद्दों पर तेजी से चमक रहा है। आपके अतीत की परेशानियां अच्छे से और सच्चे रूप में दूर हो चुकी हैं। आपको कुछ समय अपने आपको पुन: तैयार करने के लिए मिलेगा और आप लोगों से मिलने जुलने पर ध्यान देंगे। आप बहुत चैन से रहेंगे और अपने सपनों के ऊपर भी आपका ध्यान उतना ही अधिक लगा रहेगा। आप अपने जीवन में अच्छी चीजों का लाभ उठाएंगे और सुंदरता तथा अपने अंदाज के ऊपर ध्यान लगाएंगे। आप अपने आसपास छोटी-मोटी आराम की वस्तुओं पर अपना ध्यान एकाग्र करेंगे, जिनसे आपको खुशी मिलती है। आप जिंदगी का भरपूर आनंद उठाने वाले हैं और परिवार में बच्चों के साथ ज्यादा समय व्यतीत करेंगे।

june monthly horoscope 2020: वृष,सिंह व वृश्चिक राशि वालों के लिए जून माह बहुत अच्‍छा साबित होगा,जानें सभी राशियों का हाल

धनु (Sagittarius - 23 Nov - 21 Dec): इस माह आप अपने आपको अलग थलग पाएंगे, बल्कि एकांत की आपकी ख्वाहिश आपको एकान्त के ऐसे काल में ले जाएगी जिसमें आप अपने प्रिय लोगों को भी यह नहीं बता पाएंगे कि आप हैं कहां, जिसको समझ पाना और जिसके साथ तालमेल बिठा पाना उनके लिए बहुत मुश्किल होगा, लेकिन आपको अपने लिए इस समय की जरूरत पड़ेगी, जिसमें आप जीवन और मृत्यु से जुड़े गहरे सवालों के बारे में जानना चाहेंगे। इसके बावजूद आप निराश नहीं होंगे, लेकिन आप ऐसे सवालों के जवाब की तलाश में होंगे जो इतनी आसानी से नहीं मिलने वाले। आप धार्मिक स्थलों की यात्रा करेंगे। इन प्रश्नों के उत्तर की तलाश में तीर्थयात्रा पर भी जाएंगे। एक स्तर पर तो आप सही रास्ते पर हैं। जब तक आपके अंदर शान्ति नहीं होगी, तब तक आप ठीक तरह से काम नहीं कर सकते। आखिर में आपके पास अधिक खुशी और संतोष का भाव रहेगा। आपको संतोष होगा कि आपने इस समय को भी काट लिया।

मकर (Capricorn - 22 Dec - 20 Jan): इस माह आप भविष्य के व्यवसाय के लिए बीज बोएंगे और ऐसे लोगों से आपकी मुलाकात होगी जो समय आने पर मदद के लिए आगे आएंगे। आप आगे बढऩे के लिए पूरी तरह से कृत संकल्प हैं। आप एकाग्र और स्थिर होकर पूरी तरह से काम करेंगे। आपका अतीत बीत चुका है और अब आप बहुत ध्यान से और बारीकी से काम के ऊपर ध्यान देंगे। निश्चित रूप से आप जिन्दगी को अधिक गम्भीरता के साथ लेंगे और जीवन के कार्यों और व्यापार में लग जाएंगे और अपने पूरे करियर में पूरे विश्वास के साथ आगे बढ़ते जाएंगे। आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखेंगे ताकि आपको कोई धोखा न दे सके। आप पूरी तरह से अपना विस्तार करेंगे। आप लोगों से मिलेंगे और कुछ हद तक यात्राएं भी करेंगे। आपका खर्च बढ़ेगा, लेकिन इसके बावजूद आप नई सम्पत्ति अर्जित करेंगे, साथ ही आप खूब सारा मनोरंजन भी करेंगे। निजी रिश्तों में खुशी का माहौल रहेगा और आप सामाजिक आयोजनों में भी भाग लेंगे।

कुंभ (Aquarius - 21 Jan - 19 Feb): यह माह आपके लिए दिलचस्प रहेगा। आप बहुत बुद्धिमान हैं और सबकी परवाह करने वाले हैं, आप अधिक रचनात्मक हैं और हमेशा की तरह जरूरतमंदों और गरीबों की मदद के लिए तत्पर रहने वाले हैं। आप व्यवसाय जगत के बड़े-बड़े लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेंगे और बड़े-बड़े सौदे करेंगे। आपके व्यक्तित्व के कई पहलू सामने आएंगे। आप परिवार के साथ भी समय बिताएंगे और अच्छा मनोरंजन करेंगे तथा खरीदारी करके अपने आपको खुश करेंगे। माह के मध्य में सबकुछ शांत हो जाएगा और आप फिर से अपनी परवाह, चिंताओं और संसार के कत्र्तव्यों के साथ धरती पर लौट आएंगे। आप परिवार से जुड़े मुद्दों और काम से जुड़ी समस्याओं का निपटारा करेंगे। आप बहुत तेज गति से आगे बढ़ रहे हैं। रिश्तों में खुशी रहेगी और काम में सतत विकास होगा। आपके जीवन से जुड़े बड़े मसले ठीक रहेंगे। इस समय आप पुराने परिचितों के पास लौटेंगे और खूब आनन्दित महसूस करेंगे।

मीन (Pisces - 20 Feb - 20 Mar): इस माह आप नए ज्ञान और विचार से भरे होंगे और दुनिया को इसके बारे में बताना चाहेंगे, नहीं तो कम से कम दोस्तों के और आसपास के लोगों से इसे साझा करना चाहेंगे। वैसे लोग जो आपके जानते नहीं हैं, उन्हें आप विचित्र भी लग सकते हैं, लेकिन आपकी कल्पनाएं विचित्र हैं और आप नई कल्पनाओं के साथ सबके सामने होंगे। आपका दिमाग सक्रिय होगा और आप अपने सभी सवालों के जवाब चाहेंगे, अभी बेहतर काम करने का अच्छा मौका होगा। इसलिए इस रास्ते पर आगे बढ़ें। जब आप काम से दूर होंगे और आपका खाता अदृश्य होगा, तो आप सुरक्षित महसूस करेंगे। आप छोटे-छोटे पलों में खुशियां महसूस करेंगे। इस माह पैसे का क्षेत्र, यात्रा, परिवार, दोस्त और ऐसी कई चीजें आपका ध्यान अपनी ओर खींचेंगी। आप अपनी पूरी मेहनत और लगन से काम कर रहे हैं और तरक्की निश्चित है। आप काम और छुट्टियों में यात्रा भी कर सकते हैं। कई मायनों में यह खुशनुमा समय है, क्योंकि आप प्रगति करेंगे और धन कमाएंगे।

Email: info@bejandaruwalla.com, Website:www.bejandaruwalla.com

Posted By: Chandramohan Mishra

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk