-अंडरग्राउंड केबल सप्लाई में लगे सभी पैनल बॉक्स में पाइप, केमिकल व स्पाइक रॉड अर्थिग कराने की तैयारी

--पैनल बॉक्स में आ रहे करंट के कारण कई बार हो चुका है बवाल, पिछले हफ्ते चली गई थी युवक की जान

kanpur@inext.co.in

KANPUR: एक के बाद एक हादसों से केस्को अफसरों की नींद टूट गई है. वो अंडर ग्राउंड केबलिंग में हुई अपनी गलतियों को सुधारने में लग गए हैं. अंडरग्राउंड केबल सप्लाई प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए सभी पैनल बॉक्स में पाइप, केमिकल व स्पाइक रॉड अर्थिग कराने की तैयारी शुरू कर दी है. जिससे कि जगह-जगह लगे इन सप्लाई बॉक्स में करंट आने की कोई संभावना न जाए. इसी तरह ट्रांसफार्मर में न्यूट्रल व अर्थिग करा रहा है.

चाेरी रुकी, हादसे बढ़े

केस्को ने बिजली चोरी व लाइनलॉस की समस्या के हल के लिए बाबूपुरवा, साइकिल मार्केट, माल रोड, जीआईसी सबस्टेशन एरिया में अंडरग्राउंड केबल सप्लाई नेटवर्क बिछाया है. इससे बिजली चोरी तो काफी हद तक रुक गई है लेकिन इलाकाई लोग जगह-जगह पर लगाए ए, बी व सी टाइप पैनल बॉक्स में करंट आने के आरोप लगाते हैं. पिछले वर्ष बजरिया में एक व्यक्ति की करंट से मौत के बाद लोगों ने जाम लगाकर तोड़फोड़ की थी. कुछ समय पहले रूपम चौराहा के पास पैनल बॉक्स के पास एक घोड़े की मौत हो गई थी. वहीं पिछले दिनों यतीमखाना के पास ए टाइप पैनल बॉक्स में करंट की चपेट में आने से एक युवक की मौत के बाद जमकर बवाल हुआ था.

अब टूटी नींद

युवक की मौत की घटना के बाद केस्को ऑफिसर्स ने अंडरग्राउंड पॉवर सप्लाई प्रोजेक्ट की जांच जीएम आरिफ मोहम्मद को सौंपी थी. इधर यूपीपीसीएल के चेयरमैन आलोक कुमार ने भी जांच के आदेश दिए हैं. जीएम की जांच रिपोर्ट के बाद केस्को ऑफिसर्स ने तीनों तरह के पैनल सप्लाई बॉक्स में करंट की समस्या हल के लिए डबल अर्थिग कराने का डिसीजन किया है. केस्को ऑफिसर्स के मुताबिक 80 फिट गहराई तक लगभग 800 स्थानों पर लगे पैनल बॉक्स की पर जीआई पाइप अर्थिग की जाएगी. वहीं करीब 5000 जगहों पर लगे सी टाइप बॉक्स स्पाइक रॉड अर्थिग करने की तैयारी हो रही है. इसके लिए केस्को के एक्सईएन कंस्ट्रक्शन मनीष गुप्ता की तरफ से टेंडर भी कॉल किए गए हैं.

.....