- वेस्ट यूपी में हाईकोर्ट बेंच स्थापित करने की मांग

-पूर्व प्रधानमंत्री को गुलदस्ता भेंट कर दी बधाई

-भाजपा मुख्यालय का घेराव करने में नहीं सफल हो पाए

Meerut/New Delhi: वेस्ट यूपी में इलाहाबाद हाईकोर्ट की खंडपीठ स्थापित करने की मांग को लेकर संघर्षरत अधिवक्ताओं का एक प्रतिनिधिमंडल गुरुवार को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी से मिला। केंद्रीय संघर्ष समिति के अध्यक्ष डीडी शर्मा के नेतृत्व में पांच सदस्यीय अधिवक्ताओं के दल ने वाजपेयी को गुलदस्ता भेंट कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। साथ ही हाईकोर्ट की खंडपीठ स्थापित करने की सालों से लंबित मांग पर पहल करने का अनुरोध किया।

जमकर बैठ गए वकील

इससे पहले सुबह क्क्, अशोक रोड स्थित भाजपा के राष्ट्रीय मुख्यालय का घेराव करने जा रहे वकीलों को दिल्ली पुलिस ने प्रगति मैदान के नजदीक रोक लिया। वकीलों की योजना भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तक अपनी मांग पहुंचाने की थी, लेकिन इसमें वह सफल नहीं हो पाए। रोके जाने से नाराज वकील वहीं सड़क पर बैठ गए और पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। इस दौरान सड़क पर जाम की स्थिति बनी रही। उधर, भाजपा मुख्यालय पर भी सुरक्षा के मद्देनजर काफी संख्या में पुलिसकर्मियों की तैनाती कर दी गई। करीब एक घंटे बाद आखिरकार आंदोलनरत वकीलों को दिल्ली पुलिस ने जंतर-मंतर जाने के लिए मना लिया।

जंतर-मंतर पर किया धरना प्रदर्शन

जंतर-मंतर पर वकीलों को संबोधित करते हुए डीडी शर्मा ने कहा कि विपक्ष में रहते हुए वाजपेयी ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हाईकोर्ट की खंडपीठ स्थापित करने का मुद्दा संसद में उठाया था। अब केंद्र में भाजपा की बहुमत की सरकार है। इस मामले पर मोदी सरकार को शीघ्र पहल करनी चाहिए। वहीं, मेरठ बार एसोसिएशन के पूर्व महामंत्री सुधीर पंवार ने कहा कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को न्याय के लिए 800 किमी की दूरी तय कर इलाहाबाद जाना पड़ता है। ऐसे में केंद्र को हमारी मांग पर गंभीरतापूर्वक विचार करने की जरूरत है। पंवार ने बताया कि तीन जनवरी को मेरठ में बैठक आयोजित की गई है जिसमें आंदोलन की अगली रणनीति तय की जाएगी। प्रदर्शन में मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्ध नगर, मुजफ्फरनगर, बागपत, हापुड़ और अमरोहा समेत अन्य बार एसोसिएशनों से जुड़े अधिवक्ता मौजूद रहे।

हमें दिल्ली में प्रगति मैदान के पास रोक दिया गया। जंतर-मंतर पर भेज दिया गया। उसके बाद पुलिस ऑफिशियल हमें अटल जी के घर लेकर गई। जहां उनके सचिव ने अटल जी से हमारा परिचय कराया और हमारा ज्ञापन लिया। अटल जी के सचिव ने हमें भरोसा दिलाया है कि ये ज्ञापन सही हाथों में पहुंच जाएगा। अगले कुछ दिनों में हमारा प्रोग्राम अमित शाह से मिलने का है।

- डीडी शर्मा

चेयरमैन, वेस्ट यूपी हाई कोर्ट बेंच संघर्ष समिति