फ़िलीपींस में 10000 मरे वियतनाम में अलर्ट

2013-11-11T09:41:00Z

फ़िलीपींस में आए समुद्री तूफ़ान हेयान से क़रीब 10 हज़ार लोगों के मारे जाने की आशंका जताई जा रही है

इस बीच वियतनाम में तूफान के पहुंचने से पहले एहतियात के तौर पर अधिकारियों ने संभावित प्रभाव वाले तटीय इलाकों से छह लाख से ज़्यादा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया है.
लेकिन तूफ़ान के कमजोर पड़ने और उसके रास्ता बदलने के साथ ही उन लोगों को अपने घरों में जाने की इजाज़त दी जा रही है जिन्हें मध्य तटीय क्षेत्रों से हटा दिया गया था.

फ़िलीपींस के उत्तरी इलाके राजधानी हनोई से भी बड़े पैमाने पर लोगों को निकाला गया है. यहां स्कूल बंद हैं और कई विमानें रद्द हुई हैं. समुद्री तूफ़ान हेयान के विएतनाम में दस्तक देने से पहले ही चार लोगों की मौत की ख़बर है.
फ़िलीपींस में एक स्थानीय पुलिस प्रमुख ने कहा कि शुक्रवार को इस समुद्री तूफ़ान ने लेयटे द्वीप पर अपना कहर बरपाया जिससे क़रीब 10 हज़ार लोगों के मारे जाने की संभावना है.
अब तक फ़िलीपींस सरकार ने सैकड़ों लोगों के मारे जाने की पुष्टि की थी. गृह सचिव ने कहा कि राहत बचाव कार्य बेहद दुरुह रहा क्योंकि कई जगह मलबे में तब्दील हो गए.
अमरीका ने दिया भरोसा
रेड क्रॉस और सेना बड़े पैमाने पर राहत-बचाव कार्य में जुटी है.
अमरीकी विदेश मंत्रालय ने तूफान प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव कार्य के लिए हेलिकॉप्टर, विमान और नौसैनिक संसाधनों से मदद पहुंचाने की बात कही है.
फिलीपींस सरकार ने अमरीका से मदद की अपील की थी. कई दूसरे देशों ने भी तूफान प्रभावित इलाकों में मदद पहुंचाने की पेशकश की है.
फ़िलीपींस में रेड क्रॉस के महासचिव ग्वे़ंडॉलएन पेंग ने बीबीसी को बताया कि उन्हें मिल रही रिपोर्टों के मुताबिक केवल टेकलोबान शहर में कई शव तैरते हुए देखे गए हैं.

भारी नुकसान

मनीला में मौजूद बीबीसी संवाददाता जोन डॉनिसन के मुताबिक़ लेयटे द्वीप स्थित टेकलोबान शहर में एयरपोर्ट को भारी नुक़सान हुआ है और फिलहाल सिर्फ़ सैन्य विमान ही उड़ पा रहे हैं.
नागरिक उड्डयन प्राधिकरण के उपनिदेशक जॉन एंड्रयूज़ का कहना है कि उन्होंने टेकलोबान एयरपोर्ट के प्रबंधक से बात की है जिन्होंने 100 से ज़्यादा शव और सैंकड़ों घायल लोग देखे हैं.
पेंग ने समाचार एजेंसी एएफ़पी को बताया, ''हमारे पास इमारतों के गिरने, घरों के टूटने और भूस्खलन की रिपोर्टे हैं. लेकिन कितना नुक़सान हुआ है यह अभी हमें पता नहीं है. शायद आज हम हालात को बेहतर समझ पाएं.''
हेयान तूफ़ान स्थानीय समयानुसार शुक्रवार सुबह फ़िलीपींस के तटों से टकराया. तूफ़ान के दौरान हवाओं की गति 380 किलोमीटर प्रतिघंटा तक थी. समुद्र में 15 मीटर तक ऊँची लहरें उठ रहीं थी और क़रीब 400 मिलीमीटर बारिश हुई.

तूफ़ान का कहर

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक़ हेयान तूफ़ान साल 2012 में आए बोफ़ा तूफ़ान जितना विनाशकारी हो सकता है. इस तूफ़ान में एक हज़ार से अधिक लोग मारे गए थे.
हेयान का असर फ़िलीपींस के दूसरे सबसे बड़े शहर सेबू पर भी हुआ है. इस शहर में क़रीब 25 लाख लोग रहते हैं.
तूफ़ान का केंद्र राजधानी मनीला के दक्षिण से गुज़रा और इसका राजधानी पर भी असर रहा.
तूफ़ान के रास्ते में वे इलाक़े भी आए जो पिछले महीने आए 7.3 तीव्रता के भूकंप के प्रभावों से अब तक संघर्ष कर रहे थे. इनमें बोलोह शहर भी शामिल है जहाँ अभी भी पाँच हज़ार लोग टेंटों में रह रहे हैं.
फ़िलीपींस में ब्रितानी राजदूत आसिफ़ मोहम्मद का कहना है कि राहत कार्यों के विशेषज्ञों की एक ब्रितानी टीम शनिवार को प्रभावित इलाक़ों में भेजी जाएगी.



This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.