बाइक से 25 देशों की यात्रा करने लखनऊ से निकली तीन महिलाएं

2019-06-04T09:44:52Z

गुजरात के सूरत से आए बाइकिंग क्वींस दल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास से झंडी दिखाकर रवाना किया। ये दल साइकिल से तीन महाद्वीपों की यात्रा करेगा।

lucknow@inext.co.in
LUCKNOW : गुजरात के सूरत से आए बाइकिंग क्वींस दल को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को अपने सरकारी आवास से झंडी दिखाकर रवाना किया। इस दल ने अपनी यात्रा की शुरुआत लखनऊ से की है जो अगले तीन महीनों के दौरान वाराणसी से नेपाल होते हुए 25 देशों की यात्रा करेगा। यह दल तीन महाद्वीपों एशिया, अफ्रीका व यूरोप की यात्रा पूरी करेगा। इस यात्रा का उद्देश्य 'नारी गौरव' तथा 'बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ' से जुड़ा है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम मोदी का उल्लेख करते हुए कहा कि उनका मानना है कि देश के सर्वांगीण विकास में समाज के सभी लोगों की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। उच्च्वला योजना के माध्यम से महिलाओं का जीवन बेहतर हुआ है। 'स्वच्छ भारत अभियान' एक ओर स्वच्छता व स्वास्थ्य से जुड़ा है, तो दूसरी ओर नारी गरिमा से।

महिला सशक्तिकरण को समर्पित
इस अवसर पर योगी ने कहा कि सरकार महिला सशक्तिकरण के लिए पूरी तरह से समर्पित है। उन्होंने 'कन्या सुमंगला' योजना का जिक्र करते हुए कहा कि इसके माध्यम से कन्या के जन्म से लेकर स्नातक तक की शिक्षा तक समय-समय पर एक निश्चित राशि प्रदान कराने की व्यवस्था की गई है। उन्होंने यात्रा की सफलता के लिए दल के सदस्यों को शुभकमानाएं दी। मालूम हो कि इस दल में 'बाइकिंग क्वींस' टीम की संस्थापिका डॉ. सारिका मेहता सहित दो अन्य सदस्य जीनल शाह तथा रूताली पटेल शामिल हैं। यह दल भारत, नेपाल, म्यांमार, थाईलैण्ड, लाओस, चीन, किर्गिस्तान, उज्बेकिस्तान, कजाकिस्तान, रूस, लटविया, लिथ्वानिया, बेलारूस, पोलैण्ड, चेकोस्लाविया, जर्मनी, आस्ट्रिया, लिकटेंस्टीन, स्विट्जरलैण्ड, नीदरलैण्ड, बेल्जियम, फ्रांस, स्पेन, मोरक्को होते हुए यूनाइटेड किंगडम पहुंचेगा। इस दौरान टीम द्वारा 15 अगस्त को बार्सिलोना, स्पेन में तिरंगा लहराकर स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाएगा।


Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.