पार्किंग के लिए अलॉट होगी आरओबी व फ्लाई ओवर्स की नीचे की जमीन

-फिलहाल फ्लाई ओवर्स की नीचे कई जगह अतिक्रमण

देहरादून, सिटी में मौजूद पांच आरओबी व फ्लाईओवर के नीचे पार्किंग, फायर बिग्रेड को आवंटन व ग्रीनरी डेवलेप किए जाने पर 15 सितंबर तक फैसला हो जाएगा। इसके लिए तमाम डिपार्टमेंट से प्रपोजल्स मंगाए गए हैं। जाहिर है कि अब तक जिन फ्लाईओवर व आरओबी के नीचे जो लोग फ्री की पार्किंग का लाभ उठा रहे हैं, अब उन्हें या तो पार्किंग का रोजाना शुल्क देना पड़ेगा या फिर अपने ऐसे स्थानों से अपने व्हीकल हटाने पड़ेंगे। इधर, चिन्हित अतिक्रमण के इलाकों में खुद लोगों ने अतिक्रमण तोड़ना शुरू कर दिया है। अपर राजीव नगर के इलाकों में ऐसा देखने को मिल रहा है।

अतिक्रमण पर कार्रवाई आज

दून में पिछले एक सप्ताह से हाईकोर्ट के निर्देशन पर सेकेंड फेज का अतिक्रमण हटाओ अभियान जारी है। प्रेमनगर इसे इसकी शुरुआत हुई। लेकिन पिछले तीन दिनों से सिटी में केवल चिन्हीकरण के साथ लाल निशान लगाए जा रहे हैं। संडे, छात्र संघ चुनाव और मोहर्रम के कारण पुलिस फोर्स उपलब्ध नहीं हो पाई। जिस कारण अतिक्रमण हटाओ अभियान पर तीन दिनों के लिए ब्रेक लगा। लेकिन, आज से सैटरडे व मंडे को चिन्हित किए गए अतिक्रमण पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई शुरू होगी। डीएम सी रविशंकर ने बताया कि दो दिनों तक जितने भी अतिक्रमण टॉस्क फोर्स ने चिन्हित किए, उनको ध्वस्त किया जाएगा। इसके अलावा चिन्हीकरण का कार्य भी जारी रहेगा।

ग्रीनरी और पार्किंग डेवलेप

सेकेंड फेज के अतिक्रमण हटाने अभियान के शुरू होने के दौरान अपर मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने निर्देश दिए थे कि दून में मौजूद आरओबी व फ्लाई ओवर को पूरा यूज किया जाए। यहां भी जितने अतिक्रमण मौजूद हैं, उन्हें खाली कराकर उनके स्थान पर या तो फायर ब्रिगेड के लिए यूज किया जाए या फिर पेड पार्किंग के तौर पर प्रयोग में लाया जाए। उन्होंने इन इलाकों में बड़े सिटीज के तर्ज पर ग्रीन बेल्ट के रूप में भी डेवलेप करने के निर्देश दिए थे। दून में फिलहाल पांच आरओबी व फ्लाईओवर हैं। जिसमें बल्लूपुर, बल्लीवाला, आईएसबीटी फ्लाईओवर हैं, जबकि हरिद्वार बाय पर स्थित अजबपुर कला व मोहकमपुर में दो आरओबी हैं। डीएम सी। रविशंकर ने कहा कि इनके लिए डिपार्टमेंट्स से प्रपोजल्स मांगे गए हैं। 11 सितंबर को लास्ट डेट तय की गई है और 15 सितंबर तक इन सभी आरओबी व फ्लाईओवर्स का अलॉटमेंट कर दिया जाएगा।

Posted By: Inextlive