- डीबीएस कॉलेज में पहले दिन रही काफी भीड़

- पहले दिन हुए 195 से अधिक एडमिशन

- डीएवी में 225 छात्रों ने लिया दाखिला

DEHRADUN: डीएवी और डीबीएस पीजी कॉलेज में छात्र संगठनों के गतिरोध के कारण काफी देर से शुरू हुई प्रवेश प्रक्रिया का पहला दिन शांतिपूर्ण रहा। डीएवी पीजी कॉलेज में बीए, बीएससी और बीकॉम फ‌र्स्ट इयर में करीब ख्ख्भ् छात्र-छात्राओं ने और डीबीएस पीजी कॉलेज में बीए और बीएससी प्रथम वर्ष में करीब क्9भ् छात्र-छात्राओं ने प्रवेश लिया। पहले दिन काफी छात्र फीस लेकर नहीं पहुंचे थे, इसलिए उनके प्रवेश नहीं हो पाए।

सुबह से ही भीड़

कॉलेजेज में एडमिशन को लेकर कॉलेज खुलते ही छात्र-छात्राओं की काफी भीड़ जमा हो गई। एडमिशन के लिए बनाए गए काउंटर जैसे ही खुले छात्र-छात्राओं में धक्का मुक्की भी होती रही। भीड़ को देखते हुए कॉलेज प्रशासन ने काउंटरों की संख्या बढ़ाकर छह कर दी। हालांकि दोपहर क्क् बजे के बाद संख्या में थोड़ी कमी देखी गई। गौरतलब है कि कॉलेज में पूर्व दिनों चल रहे आंदोलन की वजह से एडमिशन के लिए कॉलेज का चक्कर काट रहे छात्रों को जैसे ही सोमवार को एडमिशन होने की जानकारी मिली कॉलेज पहुंच गए। डीबीएस पीजी कॉलेज के प्राचार्य डा। ओपी कुलश्रेष्ठ ने जानकारी दी कि काफी संख्या में छात्र शुल्क लेकर नहीं आए थे। इसलिए उनके प्रवेश पूरे नहीं हो पाए। उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रवेश के साथ ही छात्रों को पहचान पत्र भी प्रदान कर रहा है। पूरी प्रक्रिया लगभग एक घंटे में संपन्न कराई जा रही है। इसलिए छात्र विलंब से बचने के लिए अपने तमाम मूल प्रमाण पत्र और निर्धारित शुल्क लेकर प्रवेश के लिए आएं।

वेटेज बढ़ाया जाय

इधर छात्रनेताओं ने एडमिशन के दौरान उत्तराखंड बोर्ड के बच्चों को मिल रहा क्0 प्रतिशत के वेटेज को बढ़ाकर ख्0 प्रतिशत किए जाने की मांग की। कहा कि दूरस्थ इलाकों से आने वाले अधिकांश छात्र- छात्राएं मेरिट प्रक्रिया में बाहर हो रहे हैं। वहीं छात्रों ने कॉलेज विवि प्रशासन को एडमिशन का समय तीन दिन से बढ़ाकर एक सप्ताह किए जाने की भी मांग की। छात्रसंघ महासचिव प्रदीप सिंह तोमर ने कहा कि मौसम की खराबी के चलते जगह-जगह सड़क मार्ग टूटे पडे़ हैं। ऐसे में पहाड़ों से एडमिशन कराने छात्र-छात्राओं का समय पर कॉलेज में पहुंचना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कॉलेज प्रशासन को छात्रहितों को ध्यान में रखते हुए तिथि को बढ़ाना चाहिए।

Posted By: Inextlive