फेसबुक पर पेज बनाकर दारू की ऑनलाइन डिलीवरी के नाम पर चल रहा फर्जीवाड़ा

- फेसबुक पेज पर मिले इस नंबर 98648928. से की बातचीत, शराब की होम डिलीवरी का दावा

- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट टीम ने किया खुलासा, शराब की डिलीवरी के नाम पर एडवांस पेमेंट मांग रहे ठग

- आबकारी और पुलिस अधिकारी बोले, ऑनलाइन ठगों का है नया हथियार, सावधान रहें लोग

मेरठ। कोरोना वायरस के संक्रमण की चेन को तोड़ने के लिए सरकार ने 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। लेकिन इसके इतर कुछ ठगों ने नया हथकंडा अपनाया है। ठगों ने फेसबुक व्हाट्सएप पर शराब की होम डिलीवरी का लिंक और पेज बना लिया है, जिसमें वह होम डिलीवरी करने का दावा कर रहे हैं। इसके लिए उनकी शर्त है कि होम डिलीवरी से पहले कुछ रकम उनके खाते में भेजनी होगी। इसके बाद वह शराब की होम डिलीवरी देंगे। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट ने इस पर पड़ताल की तो सामने आया लॉक डाउन में सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी संभव है, शराब और अन्य नशे के सामान पर पूरी तरह से पाबंदी है। अधिकारियों ने भी इनको फर्जी करार दिया है। हालांकि, साइबर सेल ने भी इसकी पड़ताल शुरू कर दी है। साथ ही दैनिक जागरण आई नेक्स्ट भी आपसे यही अपील करता है कि ऐसे किसी भी बहकावे में न जाएं। लॉक डाउन में शराब की डिलीवरी संभव नहीं है।

सिर्फ जरूरी सामानों की होम डिलीवरी

- लॉकडाउन में देश ही नहीं बल्कि मेरठ में भी शराब के ठेके और मॉडल शॉप पूरी तरह बंद हैं।

- सिर्फ आवश्यक वस्तु ही निर्धारित समय के अनुसार ही सुबह के समय मिल सकती है।

- होम डिलीवरी के लिए प्रशासन ने नंबर जारी किए हैं। जिनसे आप घर, आटा, दाल-चावल, चीनी और इमरजेंसी में दवाइयां मंगा सकते है।

- अंग्रेजी-देशी और बीयर के शराब की दुकान पूरी तरह से प्रतिबंधित है।

ऐसे हुई बातचीत

फेसबुक पेज पर जो नंबर मिला उस पर दैनिक जागरण आईनेक्स्ट संवाददाता ने इस नंबर 98648928. पर कॉल किया। जिसने शराब के बारे में पूरी बातचीत बताई। फोन रिसीव करने वाले दीपक कपूर ने कहा कि हर एक ब्रांड की शराब आपको मुहैया करा दी जाएगी।

रिपोर्टर- भईया आपका फेसबुक पर शराब की होम डिलीवरी के लिए लिंक देखा था, क्या शराब की होम डिलीवरी हो रही है?

दीपक कपूर- जी भईया, बिल्कुल मिल जाएगी। होम डिलीवरी करा देंगे।

रिपोर्टर- कौन-कौन सी ब्रांड है?

दीपक कपूर - हमारे पास तकरीबन हर ब्रांड की शराब आपको मिल जाएगी।

रिपोर्टर- छह बोतल इस ब्रांड की शराब घर पर भेज दो।

दीपक कपूर- मैं आपको व्हाट्सएप पर हाय लिख कर भेज रहा हूं, आप अपने व्हाट्सऐप में लोकेशन ऑप्शन में जाकर लोकेशन भेज दो।

रिपोर्टर- कितने रूपये की मिलेगी छह दारू की बोतल?

दीपक कपूर- सात सौ रूपये की एक बोतल है, एक बोतल पर पचास रूपये होम डिलीवरी चार्ज लगेगा, आपको 4500 रूपये देने होंगे।

रिपोर्टर- आप सामान भेज दो, मैं घर पर आकर पैसे दे दूंगा। कैश ऑन डिलीवरी बुक कर दीजिए।

दीपक कपूर- आप दो हजार रूपये इस अकाउंट में डाल दो। कुछ पेमेंट एडवांस देनी होती है, तब ही आपको हम सामान देंगे।

रिपोर्टर- कितने रूपये एडवांस चाहिए?

दीपक कपूर- कम से कम दो हजार रुपये का एडवांस पेमेंट ऑनलाइन कर दीजिए। मैं आपकी डिलीवरी निकाल देता हूं।

रिपोर्टर-भइया सामान नहीं आया फिर?

दीपक कपूर-भइया चिंता मत करो, आपका सामान पहुंचेगा, बकायदा बिल भी आपको दिया जाएगा।

आबकारी विभाग से जानी हकीकत

इस तरह की बातचीत होने के बाद दैनिक जागरण आई नेक्स्ट टीम ने तुरंत जिला आबकारी अधिकारी से संपर्क किया और उनसे पूछा कि लॉक डाउन में शराब की होम डिलीवरी संभव है। तो आबकारी विभाग के अधिकारियों ने इंकार कर दिया। लॉक डाउन में कोई भी शराब नहीं बेची जा सकती है। पुलिस ने भी शराब की होम डिलीवरी को फर्जी बताया है।

फेसबुक पेज की डिटेल खंगाली

इसके बाद टीम ने फेसबुक पेज की पूरी तरह से पड़ताल की। जिसमें इसकी लोकेशन मुम्बई लिखी थी। इसमें नंबर भी दिया है। सबसे बड़ा सवाल है कि मुम्बई से मेरठ में शराब की सप्लाई कैसे संभव है। जब पूरे देश में लॉकडाउन है तो सप्लाई का तो मतलब ही नहीं है। जाहिर तौर पर ऑनलाइन एडवांस पेमेंट के नाम पर ठगी हो रही है।

पुरानी बोतलों में नई शराब

इन दिनों शराब के ठेके बंद है। ऐसे में जिनके पास पुरानी शराब रखी थी। उन्होंने इसकी कालाबाजारी शुरू कर दी है। दोगुने दामों पर शराब को बेचा जा रहा है। इनको पकड़ पाने में आबकारी विभाग की टीम पूरी तरह से नाकाम साबित हो रही है। दो गुने दामों में शराब लालकुर्ती, टीपी नगर, ब्रहमपुरी समेत सभी एरिया में बेची जा रही है। इनको पकड़ने में आबकारी विभाग के साथ-साथ थाने की पुलिस भी नाकाम साबित हो रही है। लॉकडाउन के बीच शहर में धड़ल्ले से ब्लैक में शराब को बेचा जा रहा है।

होगी सख्त कार्रवाई

एसएसपी अजय साहनी का आदेश है कि यदि कोई शराब दे रहा है तो उसके खिलाफ 60 एक्साइज एक्ट के साथ-साथ आपदा अधिनयम और महामारी अधिनियम के तहत सख्त कार्रवाई की जाए। लॉक डाउन में शराब बेचने का कोई औचित्य ही नहीं है।

लॉकडाउन में शराब बेचना बैन है। सभी देशी, अंग्रेजी शराब-बीयर के ठेके, मॉडल शॉप बंद है। ऑनलाइन भी शराब नहीं बेची जा सकती है। जो भी ऑनलाइन शराब बेच रहा है वह फर्जी है। इस तरह की जानकारी हमें भी मिली है, यदि किसी के साथ इस तरह की धोखाधड़ी हुई है तो वह पुलिस से शिकायत कर सकता है। विभाग को भी सूचित कर सकता है।

आलोक सिंह

जिला आबकारी अधिकारी

ऑनलाइन शराब की बिक्री पूरी तरह से बंद है। यदि कोई सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार करके शराब बेच रहा है। वह पूरी तरह गैर कानूनी है। हमारे पास इस तरह की कुछ शिकायत मौखिक आई है। यदि किसी के साथ धोखाधड़ी हुई है तो वह हमें अपना प्रार्थना पत्र दे सकता है.सख्त कार्रवाई की जाएगी। साइबर सेल की टीम इस पर वर्क कर रही है।

रामअर्ज

एसपी क्राइम

नोट: दैनिक जागरण आई नेक्स्ट के पास इनकी पूरी रिकार्डिंग भी सुरक्षित है।

Posted By: Inextlive