सभी कुलपतियों को दिसंबर तक सौंपनी होगी अपनी कार्ययोजना

आई स्पेशल

-अपने भविष्य की योजना खुद बनाएंगे संस्थान

-काउंसिल के निर्देश, 3 चरणों में पूरी करनी होगी योजना

देहरादून,

ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) साल 2017 के लिए एक्शन प्लान तैयार किया है। इसके तहत अब काउंसिल से जुड़े संस्थान अपने बेहतर भविष्य के लिए खुद अपना प्लान तैयार करेंगे। इसके लिए वे अगले 15 साल का प्लान बनाएंगे। इस प्लान के तहत सभी संस्थान अपनी कार्ययोजना काउंसिल को बताएंगे और ये पूरी योजना तीन चरणों में होगी। काउंसिल की ओर से देशभर की यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों के लिए एक्शन प्लान भेजने के साथ ही दिसंबर तक उसे अमल में लाने के निर्देश दिए गए हैं।

17 बिंदुओं की है कार्ययोजना

बीते दिनों नेशनल कंवेंशन ऑन डिजिटल इनिशिएटिव फॉर हायर एजुकेशन में संस्थानों को सत्र 2017 के लिए 17 बिंदुओं की कार्य योजना तैयार की गई। इस कार्ययोजना को प्रभावी तरीके से लागू करने के लिए कुलपतियों को जिम्मेदारी सौंपी गई। बिंदुओें में स्वयं पोर्टल और उसके कोर्स को छात्रों तक पहुंचाने, शिक्षकों को नए कोर्स डिजाइन करने के लिए प्रेरित करने, संस्थानों में स्वयं पोर्टल को लेकर जागरूकता लाने जैसे आदि दिशा निर्देश दिए गए हैं। खास बात यह कि देशभर की यूनिवर्सिटीज के कुलपतियों को दिसंबर 2017 तक इन 17 बिंदुओं को लागू करना होगा।

15 सालों की भी तैयार होगी रिपोर्ट

कार्य योजना के तहत सभी 17 बिंदुओं को सुनिश्चित करते हुए अंतिम बिंदु के मुताबिक संस्थानों को अगले 15 साल के लिए कार्य योजना तैयार करनी होगी। इसके लिए संस्थान एक विशेष कमेटी बनाएंगे। कमेटी अगले 15 साल के बाद संस्थान कैसा और किस स्थिति में होना चाहिए और किस प्रकार संस्थान को अपने लक्ष्य निर्धारित करने हैं आदि रिपोर्ट बनानी होगी। इसके बाद अगले तीन में लक्ष्य प्राप्ति के लिए सीखने की गुणवत्ता में तत्काल सुधार के लिए संस्थान कार्य करेंगे। इसके बाद अगले सात साल की रणनीतिक योजना के तहत वहां पहुंचने के लिए मध्यकालीन योजनाओं का काम करना होगा ताकि 15वें साल के निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना संभव हो सके।

Posted By: Inextlive