- टीम के सदस्यों को ग्रामीणों ने दिए सुझाव

- ईको सेंसिटिव जोन के नाम पर गुमराह कर रहे अफसर, कमेटी ने जताई नाराजगी

UTTARKASHI: सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी ने उत्तरकाशी से लेकर गंगोत्री तक हाईवे का निरीक्षण किया। इस दौरान कमेटी के सदस्यों ने ग्रामीणों से भी बातचीत की। ग्रामीणों ने सुझाव दिया कि हाईवे का चौड़ीकरण जरूरी है, लेकिन पर्यावरण का ध्यान रखा जाना चाहिए। ग्रामीणों ने कमेटी के सदस्यों से कहा कि अफसर ईको सेंसिटिव जोन के नाम पर गुमराह कर रहे हैं। इस पर कमेटी ने अफसरों की कार्यशैली पर नाराजगी जताई और कहा कि नदी तट को छोड़ अन्य कार्यो के लिए डीएम अनुमति दे सकते हैं।

डीएम के माध्यम से भेजें सुझाव

सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी की टीम उत्तरकाशी में ऑल वेदर रोड परियोजना के कार्यो का निरीक्षण कर रही है। शुक्रवार को 13 सदस्यीय टीम गंगोत्री पहुंची। पर्यावरणीय कारणों के चलते अभी तक उत्तरकाशी से गंगोत्री के बीच करीब 100 किलोमीटर क्षेत्र में ऑलवेदर रोड निर्माण की अनुमति नहीं मिली है। ग्रामीणों से वार्ता के दौरान कमेटी के चेयरमैन प्रो। रवि चोपड़ा ने कहा कि उत्तरकाशी से गंगोत्री के बीच ऑलवेदर के संबंध में ग्रामीण डीएम के माध्यम से सुझाव भेज सकते हैं। इन सभी सुझावों पर विचार किया जाएगा।

गंगा घाटों का किया निरीक्षण

गंगोत्री धाम में सुप्रीम कोर्ट की हाई पावर कमेटी के सदस्यों ने पूजा अर्चना की। साथ ही गंगा घाटों का निरीक्षण किया। गंगोत्री में स्वच्छता देखकर कमेटी ने संतोष व्यक्त किया। इस दौरान तीर्थ पुरोहितों ने गंगोत्री में भागीरथी के रिवर बेल्ट क्षेत्र में गाद बढ़ने की समस्या बताई। प्रो। रवि चोपड़ा ने कहा कि हाई पावर कमेटी के निरीक्षण के तीन दिन पूरे हो गए हैं। टीम के सदस्य सभी प्रकार की समस्याओं का संज्ञान ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि जल्द ही रिपोर्ट तैयार कर सुप्रीम कोर्ट को दी जाएगी।

Posted By: Inextlive