शहर का नाम बदले जाने के बाद से इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलने को लेकर चल रही कवायद आखिरकार रंग लाई। गुरुवार को इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर प्रयागराज जंक्शन करने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई।

प्रयागराज (ब्यूरो)इलाहाबाद जंक्शन के साथ ही कुल चार स्टेशनों का नाम बदले जाने की बात भी अधिसूचना में शामिल की गई है। उत्तर प्रदेश शासन के प्रमुख सचिव नितिन रमेश गोकर्ण की ओर से जारी अधिसूचना में इलाहाबाद जंक्शन का नाम बदलकर अब प्रयागराज जंक्शन और इसके साथ ही इलाहाबाद सिटी का नाम बदलकर प्रयागराज रामबाग, इलाहाबाद छिवकी का प्रयागराज छिवकी और प्रयागघाट का नाम बदलकर प्रयागराज संगम किया गया है।

कमिश्नर ने शासन को भेजा था प्रस्ताव

इलाहाबाद शहर का नाम प्रयागराज किए जाने के बाद से ही इलाहाबाद जंक्शन का नाम भी बदलने को लेकर लगातार मांग उठ रही थी। कमिश्नर डॉ। आशीष गोयल ने इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा था। जिसमें प्रयागराज के प्रयागराज जनपद के रेलवे स्टेशन का नाम बदलने की बात कही गई थी। जिसे प्रदेश सरकार ने भारत सरकार के पास भेज दिया था। 19 फरवरी 2020 को भारत सरकार से अनापत्ति मिलने के बाद प्रदेश सरकार की ओर से इस संबंध में गुरुवार को अधिसूचना जारी कर दी गई।

prayagraj@inext.co.in

Posted By: Prayagraj Desk