शहर पी रहा गंदा पानी, रिपोर्ट में सब साफ सुथरा

वाटर टेस्टिंग में कर दिया खेल, बीस में सिर्फ दो नमूने फेल

सीएमओ ऑफिस की टेस्टिंग रिपोर्ट पर मेयर ने उठाए सवाल

ALLAHABAD: पुराने शहर के चौक, बहादुरगंज, जानसेनगंज, करेली से लेकर लोकनाथ व ऊंचामंडी इलाके में इन दिनों बदबूदार व दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। जिसकी जांच मेयर अभिलाषा गुप्ता ने की खुद की है। वहीं जलकल विभाग के साथ ही स्वास्थ्य विभाग की भी टीम ने पुराने शहर में सप्लाई किए जा रहे पानी का टेस्ट करने के बाद रिपोर्ट पॉजिटिव दी है। इस पर मेयर ने नाराजगी जताते हुए वाटर टेस्टिंग में भी खेल का आरोप लगाते हुए। नगर आयुक्त व जीएम जलकल को संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई का आदेश दिया है। शनिवार को मेयर द्वारा लिखे गए लेटर से अधिकारियों में हड़कंप मचा हुआ है।

20 में केवल दो नमूने फेल

शहर में दूषित पेयजल आपूर्ति की शिकायत पर स्वास्थ्य विभाग के साथ ही जलकल विभाग की टीम भी जगह-जगह से पानी के नमूने लेकर जांच करती है। 23 जून को स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर में 20 जगह से नमूने लेकर टेस्टिंग के बाद जारी की गई रिपोर्ट शनिवार को मेयर अभिलाषा गुप्ता के पास भेजा। जिसमें जलकल शुशरूबाग परिसर, हाईकोर्ट एरिया, लूकरगंज मछली बाजार, खुल्दाबाद लकड़मंडी, नुरूल्ला रोड, इस्लामिया कॉलेज अटाला, तुलसीपुर, नकासकोना, चौक, शाहगंज, बादशाही मंडी, जानसेनगंज चौराहा आदि इलाकों में पेयजल नमूने का रिपोर्ट पॉजिटिव बताया गया।

बहादुरगंज, अतरसुईया की रिपोर्ट निगेटिव

20 में से 18 नमूने जहां पॉजिटिव बताए गए हैं वहीं बहादुरगंज व अतरसुईया की रिपोर्ट निगेटिव आई है। लेकिन निगेटिव का कारण केवल क्लोरीन और ट्रेसेज बताया गया है। जिस पर मेयर ने अधिकारियों से सवाल किया कि आखिर कब तक क्लोरीन की कमी का बहाना बनाकर दूषित पेयजल आपूर्ति की समस्या से किनारा करते रहेंगे। ट्यूबवेल से नहीं तो जगह-जगह बिछाई गई पाइप लाइन में दिक्कत जरूर है। तभी घरों तक पानी पहुंच रहा है। इसकी जांच कराई जाए।

तो हजारों लोग झूठ बोल रहे

मेयर ने अधिकारियों को लिखे गए लेटर में कहा है कि इन दिनों पुराने शहर के कटघर, बहादुरगंज, हटिया लोकनाथ, कल्याणी देवी, खुशहाल पर्वत, लोकनाथ की गली, करेली व जानसेनगंज इलाके में दूषित पेयजल की आपूर्ति हो रही है। पानी इतना गंदा व बदबूदार है, जिसे पीना तो दूर की बात है, स्नान के लिए भी इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। सैकड़ों लोगों की शिकायत प्रति दिन आ रही है और हजारों लोग इससे प्रभावित हैं, ऐसे में शिकायत गलत कैसे हो सकती है।

नमूना स्थल रिपोर्ट

खुशरूबाग पॉजिटिव

हाईकोर्ट पॉजिटिव

लूकरगंज पॉजिटिव

खुल्दाबाद पॉजिटिव

नुरूल्ला रोड पॉजिटिव

मजीदिया कॉलेज पॉजिटिव

तुलसीपुर पॉजिटिव

नकासकोना पॉजिटिव

चौक पॉजिटिव

शाहगंज पॉजिटिव

बादशाही मंडी पॉजिटिव

जानसेनगंज पॉजिटिव

बहादुरगंज दवा कम थी

स्वरूपरानी पार्क पॉजिटिव

अतरसुईया थाना ट्रेसेज

गऊघाट एसटीपी पॉजिटिव

मुट्ठीगंज रसायन परीक्षण व जीवाणु परीक्षण के लिए

कुल लिए गए नमूने 20

पॉजिटिव नमूने 18

फेल नमूने 02

आधा शहर दूषित जल आपूर्ति से परेशान है। वहीं जलकल के अधिकारी कहते हैं कि कोई शिकायत नहीं है। जबकि हकीकत यह है कि ज्यादातर इलाकों में दूषित पेयजल आपूर्ति हो रही है। 23 जून की रिपोर्ट में बहादुरगंज की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिस पर अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि अब लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी। घरों में सीवर का पानी पहुंच रहा है। इसे ठीक कराया जाए। एक-दो दिन में कार्रवाई नहीं हुई तो सख्त कदम उठाया जाएगा।

अभिलाषा गुप्ता

मेयर, नगर निगम इलाहाबाद

Posted By: Inextlive