वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच जीतने वाली टीम बनी ऑस्ट्रेलिया, एशेज सीरीज के पहले टेस्ट में इंग्लैंड को हराया

2019-08-06T11:07:15Z

ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड के बीच खेला गया एशेज सीरीज का पहला टेस्ट कंगारुओं के नाम रहा। ऑस्ट्रेलिया ने पांच मैचों की एशेज सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को 251 रनों से हरा दिया। इसी के साथ कंगारु वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का पहला मैच जीतने वाली टीम भी बन गई है।

नई दिल्ली, जेएनएन। England vs Australia Ashes Series: पांच मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज का पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन मैदान पर खेला गया। इस मैच में मेहमान टीम ऑस्ट्रेलिया ने मेजबान इंग्लैंड को बड़े अंतर से मात देकर पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। इस मैच में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ ने दो शतक जड़े हैं। पहले टेस्ट मैच में मेजबान इंग्लैंड को ऑस्ट्रेलिया ने 251 रन से हराया है। इससे पहले ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड की टीम का सामना वर्ल्ड कप 2019 के दूसरे सेमीफाइनल में हुआ था, जहां इंग्लैंड की टीम ने बाजी मारी थी। इसी का बदला ऑस्ट्रेलिया ने एशेज सीरीज में जीत के आगाज के साथ लिया है।
स्टीव स्मिथ रहे जीत के हीरो
इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान टिम पेन ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। ऐसे में पहले बल्लेबाजी करने उतरी कंगारू टीम की खराब शुरुआत रही, लेकिन स्टीव स्मिथ एक छोर पर जमे रहे। स्टीव स्मिथ ने पहली पारी में 144 रन बनाए, जिसके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 80.4 ओवर में सभी विकेट खोकर 284 रन बनाए। इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्रॉड ने पांच विकेट झटके।

काम नहीं आया रोरी बर्न्स का शतक
284 रन ऑस्ट्रेलियाई टीम द्वारा बनाने के बाद इंग्लैंड की टीम ने अपनी पहली पारी में रोरी बर्न्स के शतक(133 रन) के दम पर 135.5 ओवर में सभी विकेट खोकर 374 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड को 90 रन की बढ़त मिली। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम की दूसरी पारी शुरू हुई तो पहली पारी की तरह खराब शुरुआत रही, लेकिन फिर से टीम को पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ ने संभाला।
डेल स्टेन ने लिया संन्यास, डिविलियर्स के साथ किया था डेब्यू और 221 मैच खेले एक साथ

स्मिथ ने दोनों पारियों में जड़ी सेंचुरी

दूसरी पारी में भी स्टीव स्मिथ ने शतक जड़ा और टीम के स्कोर को 400 के पार भेजा। स्टीव स्मिथ दूसरी पारी में 142 रन बनाकर आउट हुए। इसी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 487 रन पर सात विकेट आउट होने के बाद पारी घोषित कर दी। इस तरह इंग्लैंड की टीम को जीत के लिए 398 रन का लक्ष्य मिला, जिसके जवाब में इंग्लैंड की दूसरी पारी 52.3 ओवर में 146 रन ढेर हो गई और मैच 251 रन से हार गई। दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की ओर से नाथन लियोन ने 6 और पैट कमिंस ने 4 विकेट झटके।

Ind vs WI T20 : रोहित शर्मा बने सिक्सर किंग, ये हैं टी-20 में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले टाॅप 10 बल्लेबाज

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.