-मोबाइल एप के जरिए खुद को सेफ रख सकेंगे गोरखपुराइट्स

-इम्युनिटी बूस्टर्स के साथ ही आयुर्वेद और गुड लाइफ स्टाइल के लिए कंटेंट मौजूद

- लाइव योगा सेशन के साथ ही मेडिटेशन का भी मौका

कोविड-19 ने लोगों को परेशान कर रखा है। रोज नए केस डायग्नोज हो रहे हैं। इससे जहां लोगों की परेशानी बढ़ी है, तो वहीं जिम्मेदार भी टेंशन में हैं कि इस पर कैसे काबू पाया जा सके। इससे लोगों को बचाने और इम्युनिटी को बेहतर करने का तरीका सरकार ने ढूंढ लिया है। अब मोबाइल पर आयुष कवच लोगों को कोरोना वायरस से लड़ने में मदद करेगा। इसके जरिए न सिर्फ अपनी इम्युनिटी को बेहतर किया जा सकेगा, बल्कि गुड लाइफ स्टाइल के लिए क्या तरीके अपनाए जाने चाहिए, इस एप के जरिए लोगों को इसके बारे में भी इंफॉर्मेशन हो सकेगी। गूगल प्ले स्टोर से इस एप को डाउनलोड किया जा सकता है।

लॉग-इन के साथ ही सीएम का मैसेज

आयुष कवच एप को डाउनलोड कर कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। इसको डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर लॉग-इन करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर और कैप्चा डालने के बाद एक वन टाइम पासवर्ड आएगा, जिसे डालने के बाद इस एप में लॉग-इन किया जा सकता है। इसमें पहले हिंदी और इंग्लिश दोनों ही ऑप्शन पूछेगा, यूजर्स अपने पसंदीदा ऑप्शन चुनने के बाद प्रोसीड कर सकते हैं। एप शुरू होते ही सीएम योगी आदित्यनाथ का 3 मिनट 24 सेकेंड का एक वीडियो ऑटो प्ले होगा, जिसमें उन्होंने आयुर्वेद के साथ ही इस एप की भी खूबियां बताई हैं। इसके बाद यूजर्स अपनी कनवीनियंट के अकॉर्डिग ऑप्शन चुन सकते हैं।

क्या है खास -

- आयुर्वेद के बारे में जानकारी

- गुड लाइफ स्टाइल के तौर-तरीके

- इम्युनिटी बूस्टिंग के लिए लोकल और सिंपल मेजर्स

- इम्युनिटी बूस्टिंग के लिए आयुष मिनिस्ट्री के मेजर्स

- कोविड-19 केयर

- एक्सप‌र्ट्स से सवाल पूछने का मौका

- योगा एंड मेडिटेशन वीडियो

- लाइव योगा सेशन

- शहर के कोविड वारियर्स

यह हैं टॉप इम्युनिटी बूस्टर्स

योगासन

चाय

तुलसी काढ़ा

गिलोय काढ़ा

खट्टे फल

दही

अदरक

हल्दी

आंवला

खमीर से बने खाद्य

दाल चीनी

कच्ची प्याज

लाल मिर्च

पालक

नीम पत्तियां

कच्चा लहसुन

पपीता व इसके पत्ते

शहद

अश्वगंधा

गिलोय ठंडल

एलोवेरा

लौंग-काली मिर्च

मुलैठी

तुलसी पत्तियां

एक क्लिक पर हेल्पलाइन

एप के जरिए जहां कोविड से जुड़ी अहम जानकारियां और इससे बचाव के तरीके जाने जा सकते हैं। वहीं दूसरी ओर स्टेट के साथ ही शहर के कंट्रोल रूम नंबर एक क्लिक पर ही अवेलबल हैं। इनके जरिए कोविड से जुड़ी हेल्प हासिल की जा सकती है। इसमें जहां सीएम हेल्पलाइन और हेल्थ डिपार्टमेंट का नंबर दिया गया है, वहीं इंटीग्रेटेड डिजाजटर कंट्रोल रूम का नंबर भी एक क्लिक पर मौजूद है। इतना ही नहीं, हर जिले में संबंधित अधिकारी से अगर कोई संपर्क करना चाहते हैं, तो एप के जरिए ही संपर्क कर सकते हैं और डायरेक्टर कॉल कर सकते हैं। वहीं इस एप में सवाल-जवाब की भी सुविधा है, जिससे कोई भी यूजर्स अपनी प्रॉब्लम से जुड़े सवाल का जवाब हासिल कर सकता है।

सीएम हेल्पलाइन - 1076

हेल्थ डिपार्टमेंट - 18001805145

इंटीग्रेटेड डिजाजटर कंट्रोल रूम - 1070

Posted By: Inextlive