बीएड प्रवेश परीक्षा : प्रदेश के 15 शहरों में 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए

2019-04-14T06:00:40Z

-1216 परीक्षा केंद्रों पर 15 अप्रैल को होगा एंट्रेंस एग्जाम

-आयोजक विवि ने केंद्र व्यवस्थापकों बैठक कर दिए निर्देश

बरेली. उत्तर प्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा 15 अप्रैल, यानी कल होगी. राज्य के 15 शहरों में 1216 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. इन पर 6.09 लाख अभ्यर्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं. संडे को सभी केंद्रों पर सीटिंग प्लान चस्पा हो जाएगा. सैटरडे को परीक्षा आयोजक आरयू में बरेली के केंद्र व्यवस्थापकों की बैठक हुई. उन्हें केंद्रों पर व्यवस्थाएं पुख्ता करने के निर्देश दिए गए हैं.

स्पष्ट किया गया है कि केंद्रों पर सीटिंग प्लान, पेयजल, शौचालय की व्यवस्था बेहतर कर लें. हर केंद्र पर बॉयोमीट्रिक मशीन रहेगी, इससे अभ्यर्थियों की उपस्थिति दर्ज होगी. थंब इंप्रेशन (अंगूठे का निशान) भी लिया जाएगा. सीटिंग प्लान साफ चस्पा करें. नोटिस बोर्ड पर भी स्पष्ट लिखें. प्रवेश के दौरान अभ्यर्थियों की सघन तलाशी ली जाए. यह सुनिश्चित करें कि किसी भी केंद्र पर कोई अभ्यर्थी डिजिटल उपकरण लेकर न पहुंचने पाए. बरेली के 71 केंद्रों पर 35,688 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं. संडे को केंद्रों पर व्यवस्थाएं पूरी करने के बाद विवि के प्रतिनिधि इनका मुआयना भी करेंगे.

---

दो पालियों में परीक्षा

सुबह की पाली की परीक्षा नौ बजे से 12 बजे तक चलेगी, जबकि दूसरी मीटिंग की परीक्षा दोपहर दो बजे से सायं पांच बजे तक होगी. पहली मीटिंग की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, भाषा से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे. जबकि दूसरी मीटिंग की परीक्षा में चुने विषय व अन्य प्रश्न आएंगे. अभ्यर्थी परीक्षा से पहले आवंटित केंद्र पर पहुंचेंगे. साथ में काला बॉल पेन, प्रवेश पत्र की दो कॉपी, एक फोटो और पहचान पत्र लेकर जाएंगे.

---

परीक्षा की तैयारियां पूरी हैं. केंद्र व्यवस्थापकों को दिशा-निर्देशों से अवगत करा दिया गया है. संडे को सीटिंग प्लान चस्पा हो जाएगा.

-प्रो. बीआर कुकरेती, राज्य प्रवेश परीक्षा समन्वयक बीएड.

Posted By: Radhika Lala

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.