शिक्षिकाएं व गार्जियंस बच्चियों की निजता को लेकर जता रहे चिंता

लांचिंग के दिन से ही विरोध प्रदर्शन को टीचर्स हुए लामबंद

VARANASI

यूपी सरकार की ओर से पांच सितंबर को लांच होने वाले मोबाइल एप ने टीचर्स से लेकर स्टूडेंट्स तक को परेशान कर दिया है। इसे लेकर शिक्षिकाएं तो चिंतित हैं ही गार्जियंस भी परेशान हैं। बता दें कि गवर्नमेंट शिक्षक दिवस के दिन प्रेरणा एप लांच करने जा रही है, जिसमें स्टूडेंट्स और टीचर्स की उपस्थिति सेल्फी से दर्ज होनी है। इस सेल्फी को प्रेरणा एप पर डाउन लोड किया जाएगा। यह सेल्फी तीन बार ली जानी है, एक सुबह स्कूल खुलने पर, दूसरा दोपहर में और तीसरा छुट्टी होने पर। यह खबर आने के बाद से ही शिक्षिकाएं व छात्राएं अपनी निजता को लेकर सवाल उठा रही हैं। उनकी चिंता है कि उनके फोटोग्राफ्स का कहीं गलत इस्तेमाल न हो जाए। यही हाल जूनियर हाईस्कूल की छात्राओं के गार्जियंस का भी है।

पहले दिन से विरोध प्रदर्शन

बेसिक शिक्षा परिषद के इस प्रेरणा एप और सेल्फी विद अटेंडेंस की जानकारी होते ही प्राथमिक और उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं में नाराजगी है। उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रांतीय अध्यक्ष डॉ। दिनेश शर्मा ने इस मुद्दे पर आंदोलन छेड़ने का एलान भी कर दिया है। इसके तहत पांच सितंबर शिक्षक दिवस के दिन प्रदेश भर के टीचर्स बीएसए ऑफिस पर धरना-प्रदर्शन करेंगे। फिर डीएम के माध्यम से सीएम को ज्ञापन भेजा जाएगा। वहीं शिक्षक सम्मान बचाओ दिवस भी मनाया जाएगा। इसके बाद 11 से 13 सितंबर तक बीएसए ऑफिस पर प्रदर्शन किया जाएगा।

आखिर कौन लेगा गारंटी

प्रेरणा एप और सेल्फी विद अटेंडेंस के थ्रू अपलोड होने वाली फोटो को लेकर सबसे ज्यादा चिंता है। एक तरफ जहां शिक्षिकाएं परेशान हैं तो सातवीं-आठवीं की बच्चियों के गार्जियंस अपनी बच्चियों की निजता को लेकर चिंतित हैं। उनका मानना है कि फोटो का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है। वैसे भी फोटोशॉप में जाकर किसी की फोटो को कहीं भी किसी के साथ जोड़ा जा सकता है। गार्जियंस का कहना है कि उनकी बच्चियों की सुरक्षा की गारंटी कौन लेगा। एप पर बच्चियों की फोटो की सुरक्षा का उपाय भी होना चाहिए। सारी फोटो एप पर होगी यह गलत है। उधर टीचर्स प्रेरणा एप के विरोध प्रदर्शन के क्रम में 13 सितंबर को आगे की रणनीति पर फैसला लेंगे। विधानसभा का घेराव भी हो सकता है। लखनऊ में विशाल प्रदर्शन हो सकता है। कोर्ट भी जा सकते हैं।

Posted By: Inextlive