मिल गई सिक्स लेन की सौगात

Updated Date: Sat, 16 Jan 2021 01:42 PM (IST)

- दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन का सीएम ने किया उद्घाटन

- 7 मुख्य मोहल्लों को मिलेगा जाम से राहत

- हाईटेक सड़क पर फर्राटा भरने लगे पटनाइट्स

PATNA :

खरमास के समापन के साथ थी पटनाइट्स के लिए शुक्रवार का दिन सौगात लेकर आया। आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन रोड का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के हाथों उद्घाटन होने के साथ ही यह सड़क अब औपचारिक तौर पर आम लोगों के लिए खोल दी गई। इस प्रोजेक्ट के पूरा होने से आर ब्लॉक से दीघा तक का सफर अब केवल पांच से सात मिनट में नॉन स्टॉप पूरा हो सकेगा। यह सड़क पूरी तरह नॉन स्टॉप बगैर किसी रेड लाइट के बनाई गई है। सिक्स लेन सड़क के लिए हड़ताली मोड़ पर बेली रोड के ऊपर से फ्लाईओवर बनाया गया है। इसी तरह का फ्लाईओवर शिवपुरी और राजीवनगर में भी बनाया गया है। मुख्य सड़क के दोनों किनारों पर सíवस रोड भी बनाया गया है। इससे मुख्य मार्ग पर यातायात बिना किसी बाधा के होगा।

सीएम ने लिया जायजा

मुख्यमंत्री ने शुक्रवार सुबह 11 बजे सड़क का उद्घाटन किया। इस दौरान उप मुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद और रेणु देवी के अलावा पथ निर्माण मंत्री मंगल पांडेय भी मौजूद थे। उद्घाटन समारोह के ठीक बाद मुख्यमंत्री खुद पूरी सड़क का जायजा लेने के लिए अपने मंत्रियों और पूरे काफिले के साथ रवाना हो गए। उन्होंने आर ब्लॉक से दीघा तक पूरी सड़क का निरीक्षण किया।

जेपी सेतु से जुड़ेगा रोड

बता दें कि 379.57 करोड़ रुपए से 21 महीने में पहले चरण में 6.3 किमी की लंबाई में बनी आर ब्लॉक-दीघा सड़क को मई तक गंगा पाथवे और जेपी सेतु से जोड़ने का लक्ष्य दिया गया है। इसके लिए एलिवेटेड रोड पर पहुंचने के लिए एप्रोच रोड बनाया जा रहा है। कोरोना काल में इस हाईटेक रोड को बनाने में केवल 25 दिन काम बाधित रहा।

क्या है खास

- 379.57 करोड़ रुपए से 21 महीने में तैयार हुई सड़क

- दीघा-आर ब्लॉक 6.50 किलोमीटर सड़क को पार करने में लगभग 6 से 7 मिनट का ही समय लगेगा।

- इस सड़क के शुरू होने के बाद अब बोरिंग रोड पर वाहनों का दबाव कम हो गया है।

- सड़क के बीचों-बीच लगभग 200 पोल पर एलईडी बल्ब लगाए गए हैं, ताकि अंधेरा नहीं रहे। खूबसूरती के लिए पोल में बल्ब को घुमावदार लपेटा गया है।

- आर ब्लॉक से दीघा के बीच बने तीन ब्रिजों पर नॉयज बैरियर लगाए गए हैं, ताकि आसपास रहनेवाले लोगों को वाहनों की तेज आवाज से परेशानी न हो।

- सड़क के बीच में 45 डिग्री कोण पर पट्टी लगाई गई है। इससे दूसरी ओर से आनेवाले वाहनों की रोशनी आंख पर कम पड़ेगी।

- पूरे स्ट्रेच में यू-टर्न की व्यवस्था नहीं है।

- सिक्स लेन को पार कर सíवस लेन पकड़ने के लिए बेली रोड, शिवपुरी व राजीव नगर फ्लाई ओवर के नीचे से होकर लोग जा सकते हैं।

- 6 जगहों पर डिजिटल स्क्रीन बोर्ड लगाए गए हैं।

- सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं, जिनसे ट्रैफिक संचालन में सुविधा होगी।

Posted By: Inextlive
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.