- चले थे लगाने स्मार्ट डस्टबिन लेकिन खुद कचरा में खप रही

PATNA :

शहर में कहीं गंदगी न दिखे और स्वच्छता के रैंकिंग में भी सुधार हो। इसके लिए पटना नगर निगम की ओर से करीब तीन साल पहले शहर के मुख्य चौक चौराहों पर स्मार्ट डस्टबिन लगाने की योजना बनी थी। वर्ष 2019 में कुछ जगहों पर स्मार्ट लीटरबिन लगे तो पटनाइट्स को आस जगी की पटना जल्द ही साफ और सुंदर दिखाई देगा। लेकिन, कुछ ही दिनों के बाद हालात फिर जस के तस हो गए और चौक चौराहे पर फिर से खुले में कचरा दिखने लगा। हालात तो ये भी हो गए की ये स्मार्ट लीटरबिन भी कचरा बन गए। कहीं कचरे के बीच गिरे पड़े थे तो कहीं नालियों में बह रहे थे। आज कल तो गंगा में भी बहते हुए दिख जाते हैं।

2 हजार से अधिक डस्टबिन लगाए गए थे

पटना नगर निगम की अपर नगर आयुक्त शीला ईरानी ने बताया कि लीटरबिन पटना के कॉमर्शियल एरिया जहां पर पब्लिक की आवाजाही ज्यादा रहती है उन जगहों को चिह्नित करके दो हजार से अधिक चिप वाले डस्टबिन लगाए गए थे। इन डस्टबिन में चिप लगाने का काम स्मार्ट सिटी लिमिटेड के द्वारा किया गया था। उन्होंने ये भी बताया कि प्रोजेक्ट शहर के कुछ और इलाकों में जैसे गंगा किनारे डस्टबिन लगाने का काम अभी किया जाएगा। बताते चलें कि चिप वाले स्मार्ट डस्टबिन पटना जंक्शन, डाकबंगला चौराहा, गांधी मैदान, पटना सिटी सहित शहर के अधिकांश वार्ड में लगाए गए थे। मगर इन जगह से ये डस्टबिन अब गायब हो गए हैं।

- चिप से मिलता सिग्नल

शहर में सूखा और गीला कचरा रखे जाने के लिए दो बॉक्स वाले लीटरबिन लगाए गए थे। डस्टबिन में कचरा भरने पर कचरा उठाने वाली गाड़ी जैसे ही उस रास्ते से गुजरेगी तो जीपीएस अपना सिग्नल देने लगेगा। इस पूरे सिस्टम को नगर निगम के मुख्यालय में से कन्ट्रोल करने की बात कही गई थी। मगर सिग्नल मिलने से पहले ही चौक चौराहों से लीटरबिन गायब हो गया।

- गंगा में बह रही डस्टबिन

स्मार्ट डस्टबिन को लेकर पटना नगर निगम कितना सजग है वो इस बात से अंदाजा लगाया जाता सकता है कि कचरा प्रबंधन के लिए लगाए डस्टबिन कलेक्ट्रेट घाट के पीछे गंगा में बह रही है। इस संबंध में रिपोर्टर ने जब नगर निगम के अधिकारियों से बात की तो अधिकारियों ने कहा कि बारिश की वजह से डस्टबिन गंगा में बह गया होगा। जबकि हकीकत ये है कि डस्टबिन गंगा घाट के उपर लगाया गया था और गंगा का जल स्तर काफी नीचे है। नाम न छापने के शर्त पर गंगा घाट के सफाई में लगे एक कर्मचारी ने बताया कि डस्टबिन खराब हो गया था। यहां आने वाले कुछ शरारती तत्वों ने इसे गंगा में बहा दिया।

-जगह जगह पटा है कचरा

पटना नगर निगम में स्मार्ट डस्टबिन लगे होने की मौजूदगी सड़कों पर फैले कचरे के ढेर बयां कर रहे हैं। हाल ही में बने अटल पथ पर कई जगह आसपास के लोग कचरा डाल देते हैं। जिससे यहां से गुजरने वाले लोगों को दुर्गध का सामना करना पड़ता है। वहीं शहर के इन्द्रपुरी एरिया में खाली पड़े प्लॉट में लोग कचरा डंप करने लगे हैं जिस वजह से इलाके से गुजरने पर दुर्गध ही दुर्गध आता है।

शहर के कॉमर्शियल एरिया में डस्टबिन लगाए गए थे। कुछ और जगहों पर भी लगाए जाएंगे। रही बात गंगा में डस्टबिन बहने की तो बारिश की वजह से गंगा में बह गई होगी।

- शिला ईरानी, अपर नगर आयुक्त (सफाई), पटना नगर निगम

Posted By: Inextlive