- परेड का आयुक्त ने किया निरीक्षण

PATNA :

गणतंत्र दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले मुख्य समारोह के पहले संडे को फुल ड्रेस रिहर्सल किया गया। इस रिहर्सल में जवानों का जोश और जज्बा देख अधिकारी भी जोश से भर गए। प्रमंडलीय आयुक्त ने गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर परेड में शामिल होने वाली टुकडि़यों का निरीक्षण किया। अंतिम पूर्वाभ्यास के दौरान परेड में शामिल 17 टुकडि़यों ने मार्च पास्ट किया।

गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर सुरक्षा व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रमंडलीय आयुक्त और डीएम ने जायजा लिया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए प्रवेश द्वार पर भीड़ भाड़ नहीं लगाने का निर्देश दिया गया है। इसका अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु प्रवेश द्वार पर मजिस्ट्रेट एवं पुलिस पदाधिकारी को सजग होकर कार्य करने का निर्देश दिया।

ये टुकडि़यां शामिल

सशस्त्र सैन्य बल एक कंपनी

सीआरपीएफ एक कंपनी

एसएसबी एक कंपनी

आइटीबीपी एक कंपनी

एसटीएफ एक कंपनी

बीएमपी-1 एक कंपनी

बीएमपी एक कंपनी (महिला)

जिला सशस्त्र बल एक कंपनी पु।

जिला सशस्त्र बल एक कंपनी म।

होमगार्ड शहरी एक कंपनी

होमगार्ड शहरी एक कंपनी म।

एनसीसी आर्मी एक कंपनी (पु.)

एनसीसी आर्मी एक कंपनी ( ग‌र्ल्स)

एनसीसी एयरफोर्स एक कंपनी

एनसीसी नेवी एक कंपनी

श्वान दस्ता 6यूनिट

फायर ब्रिगेड एक यूनिट

आयुक्त एवं आईजी ने की ब्रीफिंग

गणतंत्र दिवस समारोह के शांतिपूर्ण आयोजन तथा विधि व्यवस्था को चाक-चौबंद रखने के लिए गांधी मैदान के भीतर एवं बाहर पर्याप्त संख्या में दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इसके लिए डीएम एवं एसएसपी ने सभी अधिकारियों को ड्यूटी पर मुस्तैद रहने का आदेश दिया।

झांकियों की तैयारी जोरों पर

गणतंत्र दिवस पर गांधी मैदान में 10 झांकियों की प्रस्तुति की जाएगी। सभी झांकियों के निर्माण की तैयारी अंतिम दौर में है। प्रत्येक झांकी के साथ संबद्ध कलाकारों का भी पहचान पत्र निर्गत किया जा रहा है। सभी विभागों से समन्वय स्थापित करते हुए गणतंत्र दिवस के अवसर पर सभी झांकियों का सफल एवं सुव्यवस्थित प्रस्तुति कराने के लिए उप विकास आयुक्त रिची पांडेय को नोडल पदाधिकारी नामित किया गया है।

ट्रैफिक पाìकग की होगी व्यवस्था

गणतंत्र दिवस के अवसर पर सड़क पर वाहनों के आवागमन संबंधी एहतियाती उपाय करने तथा कार्यक्रम स्थल पर वाहनों की पाìकग की समुचित व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। इसके लिए पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक द्वारा ट्रैफिक प्लान तैयार किया गया है। उन्होंने गांधी मैदान एवं निकटवर्ती क्षेत्रों में साफ सफाई, बैरिकेडिंग, शौचालय, पेयजल, विद्युत आपूíत, पी ए सिस्टम आदि की सुचारु व्यवस्था करने एवं परिसर में अतिथियों के बैठने की समुचित व्यवस्था सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है।

Posted By: Inextlive