-हाईलेवल मीटिंग में सीएम नीतीश कुमार का निर्देश, ऑक्सीजन की बेवजह भंडारण न हो, यह ध्यान रहे

PATNA:सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन की जितनी जरूरत है, उसकी सप्लाई के लिए हर जरूरी कदम उठाए जाएं। किसी भी हाल में ऑक्सीजन की सप्लाई करनी है। जितने ऑक्सीजन का आवंटन केंद्र सरकार द्वारा किया गया है, उसके अलावा अगर और जरूरत होगी तो उसे राज्य सरकार अपने खर्चे पर उपलब्ध कराएगी। यह निर्देश मंडे को सीएम नीतीश कुमार ने कोरोना संक्रमण को लेकर हुई हाईलेवल मीटिंग में अधिकारियों को दिया।

बेवजह न हो भंडारण

सीएम ने यह भी हिदायत दी कि ऑक्सीजन सिलेंडर की बर्बादी एवं बेवजह इसका भंडारण नहीं हो। दवा के साथ-साथ ऑक्सीजन की उपलब्धता पर्याप्त रखें ताकि पेशेंट्स को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं हो। इसके साथ ही उन्होंने आईजीआईएमएस समेत सभी सरकारी और प्राइवेट हॉस्पिटल्स में बेड की संख्या बढ़ाने का भी निर्देश दिया। ताकि लोगों को समय पर भर्ती कराया जा सके और इलाज में उन्हें परेशान का सामना न करना पड़े।

जांच रिपोर्ट जल्द मिले

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि कोरोना जांच की संख्या बढ़ाने के साथ-साथ जांच रिपोर्ट जल्द उपल?ध कराना सुनिश्चित किया जाए। इससे संक्रमितों का इलाज समय पर शुरू किया जाना संभव हो सकेगा। सीएम ने कहा कि अन्य राज्यों में चुनाव कराने जो पुलिस बल बाहर गया है उनके लौटने पर उनकी जांच कराएं। पुलिस बलों की नियमित जांच भी कराते रहें।

संक्रमित का इलाज भी जरूरी

सीएम ने कहा कि कोरोना जांच में कुछ लोगों की आरटीपीसीआर रिपोर्ट निगेटिव आ रही है लेकिन उनमें कोरोना संक्रमण के लक्षण पाए जा रहे हैं। ऐसे पेशेंट्स के इलाज की भी व्यवस्था अस्पताल में सुनिश्चित की जाए। आयुष चिकित्सकों, यूनानी चिकित्सकों, दंत चिकित्सकों व रिटायर्ड डॉक्टरों का भी इस महामारी से निबटने में सहयोग लें। अन्य प्रकार के चिकित्सा कार्य से भी जुड़े लोगों की ट्रेनिंग कराकर उनका सहयोग लिया जाए।

लोगों को करें अवेयर

इस बीच हाईलेवल मीटिंग में सीएम नीतीश कुमार ने अधिकारियों को यह निर्देश दिया कि अगल-बगल के गांव और मोहल्लों में कोरोना का फैलाव हो रहा है, उसके बारे में लोगों को बताएं। उन्हें आगाह करें कि अगर वे अलर्ट और सजग रहेंगे तो संक्रमण का खतरा कम से कम होगा। इसलिए लोगों को मास्क पहनने, और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर अवेयर करें।

लहर तेज होने की संभावना

सीएम ने कहा कि कोरोना के मामले प्रतिदिन तेजी से बढ़ रहे हैं। विशेषज्ञों के अनुसार यह अभी और बढ़ने की संभावना है। कोरोना के बढ़ते मामलों के हर पहलू पर गंभीरता से विचार करें। इसलिए हर लेवल पर तैयारी पूरी रखनी होगी। लोगों को अलर्ट करना होगा कि उनकी सजगता से ही कोरोना को हराने में सफल हो पाएंगे। इसमें किसी स्तर पर कोताही नहीं होनी चाहिए।

Posted By: Inextlive