-पिछले एक हफ्ते के मुकाबले पटना में हवा की गुणवत्ता में तेजी से आया बदलाव

PATNA: पटना देश के टॉप फाइव शहर की लिस्ट में शुमार हैं। हफ्ते दिन पहले की तुलना में यहां की एयर क्वालिटी में थोड़ा सुधार हुआ है। लेकिन यह स्थायी नहीं है। सुधार की वजह मौसम संबंधी गतिविधियां हैं। जिसमें तापमान और नमी प्रमुख रूप से जिम्मेदार है। बीते सात दिनों के न्यूनतम तापमान में लगभग दस डिग्री की कमी दर्ज की गई है। छह जनवरी को यहां का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस था वहीं अब पारा लगभग आठ डिग्री पर स्थिर है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार अगले दो दिनों तक तापमान में कमी बनी रहेगी। हवा में नमी होने से कोहरा भी हो गया है।

हफ्ते दिन में उतार- चढ़ाव

सेंट्रल पाल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के आंकड़ों से पटना की हवा की गुणवत्ता पर नजर तो पता चलता है कि हफ्ते भर पहले जब नमी कम थी और न्यूनतम तापमान अपेक्षाकृत ज्यादा था तब यहां हवा की गुणवत्ता 255 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर थी जो अब 195 हो गया है। इसका अर्थ है 60 अंकों का सुधार हुआ है। सात जनवरी से 13 जनवरी के बीच बेहतर एयर क्वालिटी रिकार्ड किया गया। 11 जनवरी को यह 172 रिकार्ड किया गया। लेकिन बुधवार को इसमें गड़बड़ी आई।

ठंड में ज्यादा असर

ठंड के दिनों में प्रदूषण का स्तर ज्यादा प्रभावित होता है। इस दौरान थोड़ा बदलाव भी इसे ज्यादा प्रभावित करता है। प्रदूषण पर काम करने वाली संस्था सीड की सीनियर प्रोग्राम मैनेजर अंकिता ज्योति ने बताया कि पटना प्रदूषण के मामले में ज्यादा संवेदनशीन रहा है। इसमें मौसम संबंधी कारणों के साथ ही क्लीन एयर एक्शन प्लान के नियमों का सही से अनुपालन नहीं करना है। वहीं, वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक डॉ प्रधान पार्थसारथी ने बताया कि जहां गर्मी के दिनों में हवा में गति होती है और तापमान भी होता है, इससे प्रदूषण के कण तेजी से वातावरण में फैल जाते हैं। जबकि ठंड के दिनों में यह जमीन के निचले हिस्से में ही सीमित रह जाता है। इसमें वर्टिकल या होरिजेंटर मूवमेंट बहुत कम होता है।

Posted By: Inextlive