-11 सीटों के लिए 11 के ही पर्चा भरने से मतदान की नौबत नहीं

क्कन्ञ्जहृन्:सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम सुशील मोदी, एक्स सीएम राबड़ी देवी और स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय समेत 11 प्रत्याशी विधान परिषद के लिए निर्विरोध चुने गए। कार्यकाल 6 मई से प्रभावी होगा। विधानसभा सचिव आरएस राय ने गुरुवार को सभी को प्रमाणपत्र दिया। 5 मई को खाली

होने वाले 11 सीटों के लिए 11 के ही पर्चा भरने से मतदान की नौबत नहीं आई। नीतीश व राबड़ी के प्रतिनिधि ने प्रमाण पत्र लिया। सुमो, संजय पासवान व मंगल पांडेय, कांग्रेस के प्रेमचंद मिश्रा, जदयू से रामेश्वर एवं खालिद अनवर, राजद के रामचंद्र पूर्वे व खुर्शीद मोहसिन व हम के संतोष मांझी ने अपना प्रमाण पत्र खुद लिया।

परिषद में नहीं दिखेंगे संजय सिंह

छह मई को खाली हो रही 11 सीटों में से सिर्फ चार सदस्य ही दोबारा चुनकर आए हैं। शेष सात का कार्यकाल खत्म हो जाएगा। इनमें जदयू के संजय सिंह, उपेंद्र प्रसाद, चंदेश्वर चंद्रवंशी, राजकिशोर कुशवाहा एवं भाजपा के लालबाबू प्रसाद शामिल हैं। भाजपा के सत्येंद्र नारायण सिंह का निधन हो गया है, जबकि जदयू के नरेंद्र सिंह की सदस्यता पहले ही खत्म हो गई थी।

राबड़ी बनेंगी नेता प्रतिपक्ष

नए सदस्यों के शपथ लेने के बाद 75 सदस्यों वाले उच्च सदन में विभिन्न दलों की संख्या प्रभावित होगी। सत्ताधारी दल जदयू परिषद में सबसे बड़ी पार्टी बनी रहेगी। जदयू के 32 और भाजपा के 22 सदस्य होंगे। 80 विधायकों वाली पार्टी राजद का परिषद में तीसरा स्थान होगा। नौ सदस्यों के बूते राबड़ी देवी को परिषद में नेता प्रतिपक्ष का दर्जा मिल जाएगा। अशोक चौधरी के साथ चार सदस्यों के दल बदल के कारण कांग्रेस के सिर्फ दो सदस्य ही बच गए थे। अब उनके तीन सदस्य हो जाएंगे।

Posted By: Inextlive