PATNA : भाई-बहन के अनूठे प्रेम को दर्शाने वाला त्योहार रक्षाबंधन का अपना अलग ही महत्व है। वषरें से चली आ रही इस परंपरा में हर बहन की यही ख्वाहिश रहती है कि इस दिन उसके भाई की कलाई सूनी न रहे। इसलिए वह दूर रहते हुए भी या तो अपने भाई के पास आकर राखी बांधती है या फिर उसे राखी भेज देती हैं। ऐसे में राखी भेजने की परंपरा सदियों से रही है। बहन के इस प्रेम के प्रतीक को भाई तक पहुंचाने के काम में वषरें से डाकघर का अहम रोल रहा है। आज भी इसका महत्व कम नहीं हुआ है। रक्षाबंधन के इस सीजन में डाकघरो में प्रतिदिन लगभग ब्00-भ्00 राखियां जगह-जगह भेजी जा रही हैं। जिससे आम दिनों की तुलना में डाकघरों में चिठ्ठियों के पंजीकरण में दोगुना इजाफा हुआ है।

डाकसेवा पर ज्यादा भरोसा

इन दिनों राजधानी के लगभग सभी डाकघरों में राखी भेजने वालों की कतार लगी रहती है। हालांकि लोग डाकघरों के अलावा कूरियर सर्विस की भी सेवा ले रहे हैं। लेकिन फिर भी लोगों का मानना है कि डाकघर कई प्राइवेट एजेंसी के मुकाबले सस्ता और विश्वसनीय होता है। कूरियर एवं डाक सेवा की तुलना करें तो कूरियर में प्रतिदिन भ्0-म्0 राखी ही भेजे जा रहे हैं।

उपलब्ध है वॉटरप्रूफ लिफाफा

पाटलिपुत्र पोस्ट ऑफिस के इंचार्ज मनोज कुमार ने बताया कि बरसात के मौसम को देखते हुए डाकघरों में राखी के लिए स्पेशल वॉटरप्रूफ लिफाफों का इंतजाम किया गया है। एक लिफाफे का दाम क्0 रुपए रखा गया है।

डाकघर से पोस्ट करने का खर्च

पूरे भारत में कहीं भी भेजने पर

ख्0 ग्राम वजन तक : भ् रुपए

ख्क् से ब्0 ग्राम तक - क्0 रुपए

स्पीड पोस्ट - ब्0 रुपए

पोस्ट ऑफिस द्वारा हर साल की तुलना में इस साल राखी भेजने वालों की संख्या में काफी ज्यादा इजाफा हुआ है। इसकी वजह यह है कि इस त्योहार में बेहतरीन ऑफर्स और अच्छी सर्विस लोगों को प्रोवाइड कराया जाता है। इसलिए कूरियर की अपेक्षा लोगों को डाक पर ज्यादा भरोसा होता है। इतना ही नहीं जहां कूरियर सर्विस केवल शहरी इलाको में अपनी सेवा प्रदान करते हैं वहीं डाक की पहुंच शहर से लेकर दूर दराज के ग्रामीण इलाकों तक होती है।

- मनोज कुमार, इंचार्ज, पोस्ट ऑफिस पाटलिपुत्र

रक्षाबंधन के समय पोस्ट ऑफिस द्वारा प्रोवाइड कराने वाला सर्विस लोगों को काफी पसंद आता है। राखी के लिए खास तरह का लिफाफा केवल आपको डाकघरों में ही मिलेगा। इसकी विशेषता है कि यह पानी लगने से न गलता है और न फटता है। साढ़े सात रुपए के लिफाफे पर ऑर्डिनरी पोस्ट के लिए कोई स्टांप लगाने की जरूरत नहीं है। हालांकि स्पीड पोस्ट या रजिस्ट्री के लिए अलग से शुल्क देना होता है। फिर भी यह कूरियर के अपेक्षा काफी सस्ता होता है।

-पंकज कुमार, पोस्टमास्टर, पाटलिपुत्र

मुझे डाक सेवा पर काफी विश्वास है। मैं पिछले तीन साल से पोस्ट ऑफिस से ही भाईयों के लिए राखी भेज रही हूं जो हमेशा सही समय पर उन्हें मिल जाता है। और सबसे बड़ी बात तो यह है कि कूरियर के अपेक्षा यह काफी सस्ता भी होता है।

-अनमोल कुमारी, स्टूडेंट, ए एन कॉलेज पटना

आज इंटरनेट के जमाने में भी बहनों का इस तरह लंबी कतार में लग कर राखी भेजना उनके भाइयो के प्रति प्रेम को दर्शाता है। मैं काफी साल से राखी भेज रही हूं और अपने द्वारा भेजी राखी को भाइ के कलाई पर देख कर मुझे काफी खुशी होती है।

- साधना कुमारी, स्टूडेंट, पटना

डाक घर से राखी भेजना काफी सस्ता पड़ता है। डाक घर के कारण हम हॉस्टल में रहने वाली लड़कियां अपनें बजट से समझौता किए बिना ही अपने भाइयों को राखी भेज पाती हैं।

- गुनगुन कुमारी, स्टूडेंट, पटना

Posted By: Inextlive