-प्रभुनाथ सिंह ने दी दावत, दावत के बहाने पॉलिटिकल एजेंडों पर बात

- दावत में नीतीश कुमार और जीतनराम मांझी भी पहुंचे

-सरकार में वे शामिल होंगे तो अच्छी बात होगी

PATNA: बिहार की राजनीति उस मोड़ पर खड़ी है जहां बीजेपी के सीनियर नेता सुशील कुमार मोदी कहते हैं कि स्टेट गवर्नमेंट की मिनिस्ट्री में आरजेडी और कांग्रेस को भी स्थान दिया जाए। दूसरी तरफ इसकी खूब चर्चा है कि आरजेडी और कांग्रेस के कुछ नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह मिल सकती है। सीएम जीतन राम मांझी ने दावत के मौके पर एक नया संकेत देकर बहुत कुछ साफ कर दिया है।

दावत और राजनीति

खाने के बहाने राजनीति का रिवाज पॉलिटिक्स में नया नहीं है। प्रभुनाथ सिंह ने अपने बेटे रणधीर सिंह की जीत पर अपने आवास पर दावत दी और इसमें शिरकत करने सीएम जीतन राम मांझी के साथ-साथ एक्स सीएम नीतीश कुमार भी पहुंचे। क्या मंत्रिमंडल में आरजेडी और कांग्रेस नेताओं को शामिल किया जा सकता है? इस सवाल के जवाब में सीएम जीतन राम मांझी का नया जवाब आया और इससे गहरे संकेत निकल रहे हैं। उन्होंने कहा कि जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष और बाकी बड़े नेता मिलकर ये फैसला करेंगे। ये भी कहा कि सरकार में वे शामिल होते हैं तो गलत नहीं बल्कि अच्छी बात होगी।

इसके खतरे भी हैं और फायदे भी

बीजेपी को लगता है कि आरजेडी और कांग्रेस को मिनिस्ट्री देने के बाद बीजेपी को जनता के बीच इसे और बढि़या से स्टेबलिस्ट करने में सहूलियत होगी कि जंगलराज वन के बाद जंगलराज टू आ गया है। बीजेपी इस बात को लगातार कह भी रही है। लेकिन ताजा उपचुनाव के नतीजों से महागठबंधन में खुशी है। लालू, नीतीश और अशोक चौधरी को लग रहा है कि बीजेपी के खिलाफ जनता का मूड बन रहा है और अच्छे दिन नहीं आ रहे हैं। महंगाई नहीं घट रही है। सवर्णो का वोट भी जिस तरह से आरजेडी को मिला उससे भी कई बात साफ हुई है। नीतीश कुमार अपनी धर्मनिरपेक्ष छवि को इसी बहाने और चमकाना भी चाहेंगे।

Posted By: Inextlive