PATNA: विधानसभा भवन स्थित सेंट्रल हॉल में मंगलवार केा दूसरे दिन विधायकों के शपथ ग्रहण कार्यक्रम संपन्न हो गया। शपथ ग्रहण समारोह की खासियत यह रही कि दो युवा विधायकों ने संस्कृत में शपथ ली। पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के पुत्र चकाई से निर्दलीय जीतकर आए सुमित सिंह ने संस्कृत में शपथ ली। वहीं शेरघाटी से पहली बार जीतकर विधानसभा पहुंची मंजू अग्रवाल ने भी संस्कृत में शपथ लीं। सोमवार को हुए शपथ ग्रहण में तीन युवा विधायकों ने अंग्रेजी में शपथ ली थी। मंत्री जीवेश कुमार सहित जो विधायक सोमवार को शपथ नहीं ले पाए थे उन्होंने भी मंगलवार को शपथ ली। कुल 49 विधायकों ने मंगलवार को शपथ ली। उसमें जमुई से श्रेयसी सिंह भी शामिल रहीं।

अनंत सिंह सहित 4 रहे अबसेंट मोकामा विधायक अनंत समेत 4 विधायक शपथ ग्रहण समारोह में अबसेंट रहे। इनमें गोपालपुर के नरेंद्र कुमार नीरज, जीरादेई के अमरजीत कुशवाहा और निर्मली के अनिरुद्ध प्रसाद यादव हैं। सोमवार के शपथ ग्रहण समारोह में जो विधायक नहीं पहुंच पाए थे उन्होंने मंगलवार को शपथ ली। उनमें मंत्री जीवेश कुमार, मधेपुरा के चंद्रशेखर, मोहनिया की संगीता कुमारी, डुमरांव के अजीत, रामगढ़ के सुधाकर सिंह और राजपुर के विश्वनाथ राम शामिल हैं।

समधी प्रोटेम स्पीकर और शपथ ले रहीं थीं समधन

-कई राजनीतिज्ञों की दूसरी पीढ़ी ने भी मंगलवार को ली शपथ

प्रोटेम स्पीकर की कुर्सी पर बैठे थे समधी साहब और शपथ ले रहीं थी समधन। विधानसभा में विधायकों की शपथ के दौरान इस तरह के रिश्ते का किस्सा पहली बार दिखा। विधानसभा के सेंट्रल हॉल में प्रोटेम स्पीकर जीतनराम मांझी ने शपथ ग्रहण के दूसरे दिन बाराचट्टी से चुनकर आयीं ज्योति देवी का नाम पुकारा तो मामला समधी-समधन के रिश्ते का हो गया। ज्योति जीतनराम मांझी की समधन हैं और उन्हीं के दल से जीतकर आयीं हैं। शपथ लेने के बाद बड़े ही सम्मान के साथ वह जीतनराम मांझी के आसन के पास जाकर अभिवादन किया।

दिग्गजों की दूसरी पीढ़ी ने ली शपथ

दूसरे दिन के शपथ ग्रहण समारोह इस मायने में भी खास रहा कि पुराने राजनीतिज्ञों की दूसरी पीढ़ी ने भी शपथ ली। पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की पुत्री श्रेयसी सिंह का भी शपथग्रहण हुआ। इसके अतिरिक्त राजद के प्रदेश अध्यक्ष और पूर्व मंत्री जगदानंद के पुत्र सुधाकर सिंह, पूर्व मंत्री नरेंद्र सिंह के पुत्र सुमित कुमार सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री कांति सिंह के पुत्र ऋषि कुमार, पूर्व मंत्री आदित्य सिंह की बहू नीतू कुमारी और पूर्व मंत्री राजवल्लभ यादव की पत्नी विभा देवी ने भी शपथ ली।

Posted By: Inextlive