-आसन में जुटने लगे देश-दुनिया के बर्ड वाचर्स

-जल्द शुरू होगी बर्ड कंजर्वेशन स्कीम व ब‌र्ड्स टेबल बुक

देहरादून, देश के पहले आसन वैटलैंड आसन कंजर्वेशन में ब‌र्ड्स फेस्टिवल का आगाज हो गया है। सैटरडे को तमाम एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस से पहुंचे स्टूडेंट्स ने ब‌र्ड्स की सेफ्टी को लेकर प्रस्तुतियां दीं। स्टूडेंट्स ने आसन बैराज में बर्ड वाचिंग के जरिए देश-दुनिया के परिंदों का दीदार किया।

ब‌र्ड्स सेफ्टी स्कीम होगी शुरू

हर वर्ष की तरह इस बार भी विकासनगर के आसन बैराज में ब‌र्ड्स फेस्टिवल की शुरुआत सैटरडे को हुई। दो दिनों तक चले वाले फेस्टिवल का इनॉग्रेशन फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के मुखिया जयराज ने किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि डेवलेपमेंट होना अच्छी बात है, लेकिन डेवलेपमेंट के नाम पर आज जिस प्रकार पेड़ों पर आरियां चलाई जा रही हैं उससे बायोडाइवर्सिटी पर खतरा पैदा हो जाएगा। प्रमुख मुख्य वन संरक्षक ने कहा कि जल्द ब‌र्ड्स की सुरक्षा के लिए जहां बर्ड कंजर्वेशन स्कीम शुरू की जाएगी। वहीं, ब‌र्ड्स की टेबल बुक जारी की जाएगी। जिससे ब‌र्ड्स के संरक्षण व संब‌र्द्धन के लिए अधिक से अधिक लोगों को जानकारी मिल सके।

शानदार प्रस्तुतियां दी

इस मौके पर एकलव्य स्कूल कालसी, सरस्वती विद्या मंदिर ढालीपुर सहित तमाम एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस के स्टूडेंट्स को ब‌र्ड्स के बारे में जानकारी दी गई। फॉरेस्ट डिपार्टमेंट के ट्रेनिंग भवन रामपुर में स्टूडेंट्स ने ब‌र्ड्स की सेफ्टी को लेकर गीत, नृत्य व लघु नाटिकाओं की प्रस्तुतियां दी। स्पेशलिस्ट ने स्टूडेंटृस को आसन बैराज में पहुंचने वाले देश विदेश की तमाम ब‌र्ड्स स्पेशीज की जानकारियां दी। प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि पेड़ों के कटान की अनुमति सोच समझ कर दें। प्रमुख वन संरक्षक धनंजय मोहन ने आसन वेटलैंड के बारे में जानकारी दी। इस दौरान कई अधिकारी भी मौजूद रहे।

बर्ड बुक के लिए कमेटी

प्रमुख वन संरक्षक जयराज ने दो अधिकारियों वीके गांगटे व गिरजा शंकर पांडेय के नेतृत्व में एक कमेटी बनाकर बर्ड टेबल बुक बनाने के निर्देश दिए। कहा कि इस कमेटी में कुछ ब‌र्ड्स स्पेशलिस्ट को भी शामिल किया जाए। यह कमेटी 15 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। इसके बाद तीन माह में टेबल बुक जारी कर दी जाएगी। टेबल बुक में ब‌र्ड्स की जानकारियों के साथ ही दुर्लभ ब‌र्ड्स के फोटो भी शामिल होंगे। फोटो देने वाले स्पेशलिस्ट को एक हजार रुपये व उनका नाम दिया जायेगा। बुक से ब‌र्ड्स के डेस्टीनेशन को बढ़ाया जा सकेगा।

Posted By: Inextlive