सोने की चमक देखकर ही लेना होगा सोना

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए ज्वैलरी शोरूम ने बदले नियम

Meerut । लॉक डाउन के बाद तेजी से बाजार अपनी पुरानी गति पर लौटने का प्रयास कर रहा है। लेकिन इस गति के दौरान कोरोना संक्रमण से दूरी बनी रहे यही सभी व्यापारियों का प्रयास है। काम भी करना है और कोरोना से भी बचना है इसी तर्ज पर अपनी और अपने ग्राहकों की सुरक्षा को देखते हुए शहर के ज्वैलरी कारोबारियों ने भी अपने काम के तरीके में कुछ बदलाव किए हैं। दैनिक जागरण आई नेक्स्ट आपके लिए उन्हीं बदलावों की जानकारी लेकर आया है ताकि आपको बदलाव के कारण परेशानी ना हो और आप भी व्यापारियों का सहयोग करते हुए अपनी पसंदीदा ज्वैलरी की शॉपिंग कर सकें।

मास्क अनिवार्य, लेकिन दिखाएं चेहरा

सभी शोरूम और पब्लिक पैलेस की तरह ज्वैलरी शोरूम में भी मास्क अनिवार्य है लेकिन सिक्योरिटी रीजन की वजह से कई शोरूम ने अपने यहां प्रवेश देने से पहले ग्राहकों को मास्क हटाकर चेहरा सीसीटीवी कैमरे की तरफ दिखाकर एंट्री का नियम बनाया है ताकि ग्राहक की पहचान हो सके। इसके अलावा एंट्री से पहले सेनेटाइजर से हाथ सेनेटाइज होंगे। शोरूम के अंदर दो गज की दूरी पर बैठना होगा। यदि ग्राहक पहले से ही सीटिंग कैपेसिटी से अधिक अंदर हैं तो आपको इंतजार करना होगा।

नो ट़ायल नो टच का रूल

अब तक आप ज्वैलरी खरीदने से पहले उसको छूकर देखते थे। पसंद आने पर आप अलग अलग डिजाइन की चेन, रिंग, झुमके, पायल पहनकर भी देखते थे लेकिन अब आपको यह करने की अनुमति नही होगी। संक्त्रमण ना फैले और संक्त्रमण से ग्राहक का बचाव कर सकें इसके लिए शहर के सभी ज्वैलरी शोरूम ने ट्रायल और टच को बैन कर दिया है। शोरूम का सेल्स स्टॉफ आपको ज्वैलरी अपने हाथ से दिखाएगा आप करीब से देखकर ज्वैलरी का डिजाइन पसंद कर सकते हैं लेकिन उसको छूने नही दिया जाएगा। ट्रायल के लिए भी आपको पहले ज्वैलरी खरीदनी होगी तभी आपको मिलेगी।

मास्क और ग्लवज अनिवार्य

वहीं अपने ग्राहकों की सुरक्षा और तसल्ली के लिए ज्वैलरी शोरूम ने अपने स्टॉफ का भी तरीका बदला है। यानि स्टॉफ की एंट्री से पहले नियमित रूप से थर्मल स्कैनिंग की जा रही है। चेहरे पर मास्क और हाथ में ग्लवज पहनकर ही डयूटी पर रहेंगे। कस्टमर से दूर से ही बात करनी है साथ ही साथ किसी भी ज्वैलरी को बिना ग्लवज के नही छूना है।

यह बदलने नियम-

- मास्क अनिवार्य पर दिखाना होगा चेहरा

- दो फुट की दूरी पर बैठना होगा

- शॉपिंग के लिए परिवार के दो या तीन से अधिक नही एंट्री

- ज्वैलरी को छूना या पहन कर देखना मना

- सेल्स स्टॉफ देगा ज्वैलरी का डेमो

बाजार अब पहले की तरह नही रह गया है। जब तक संक्रमण है हमें सुरक्षा के लिए बदलाव करना जरुरी है इसलिए अब ज्वैलरी का ट्रायल देना बंद कर दिया। ग्राहक पसंद कर ले हमारा स्टॉफ डेमो दिखा देगा। लेकिन ट्रॉयल से संक्त्रमण का खतरा है इसलिए नही दिया जारहा है। बाकि मास्क, दूरी सब नियम का पालन हो रहा है।

- हरीश बंसल, बंसल ज्वैलर्स

हम खुद अपने आप को मास्क फेस शिल्ड से कवर कर ग्राहकों से रुबरु हो रहे हैं ताकि संक्त्रमण से बचाव रहे। मास्क के बिना ग्राहकों की एंट्री नही है। ज्वैलरी को छूने या पहनकर कर देखने से अभी हम मना कर देते हैं। ताकि संक्त्रमण का खतरा ना हो।

- आशीष अग्रवाल, अग्रवाल ज्वैलर्स

ग्राहक के आने के बाद उसके हाथ सेनेटाइज कर ग्लवज दिए जाते हैं ताकि ग्राहक जो भी चीज छूए संक्रमण ना हो। यूज के बाद ग्लवज फेंक दिए जाते है यही हमारा स्टॉफ के लिए नियम है। मास्क और ग्लवज पहनकर ही ज्वैलरी दिखा रहे हैं। ट्रॉयल नही दिखा जा रहा है। आप देखकर पसंद कर लें।

- अमित वर्मा, नारायण ज्वैलर्स

Posted By: Inextlive