विवि के रजिस्ट्रार व कॉलेज के प्रिंसिपल का होना चाहिये ग्रीन सिग्नल

पेंडिंग रिजल्ट वाले यूपी बीएड की काउंसिलिंग में नहीं कर सकते प्रतिभाग

आज 76,000 रैंक तक पाने वाले हो सकते हैं शामिल

ALLAHABAD: अगर आप यूपी बीएड की काउंसिलिंग में शामिल होना चाहते हैं। लेकिन आपके पास किसी कारणवश मूल अंकपत्र नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। इंटरनेट से डाऊनलोड मार्कशीट भी सेंटर पर मान्य होगी। यह जानकारी हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज करैलाबाग के काउंसिलिंग कोआर्डिनेटर गोविन्द बिहारी मिश्रा ने दी। उन्होंने बताया कि अंडर ग्रेजुएट फाइनल ईयर की इंटरनेट से निकाली गई मार्कशीट को संबंधित विश्वविद्यालय या कॉलेज के रजिस्ट्रार या प्रिंसिपल से सर्टिफाई कराना होगा।

काउंसिलिंग कोआर्डिनेटर भी करेंगे सर्टिफाई

काउंसिलिंग कोआर्डिनेटर गोविन्द बिहारी मिश्रा ने बताया कि जिनके पास मूल अंक पत्र नहीं है। उनके लिये यह भी व्यवस्था की गई है कि छात्र काउंसिलिंग कोआर्डिनेटर से भी मार्कशीट को सर्टिफाई करवा सकते हैं। उनके मार्कशीट की पड़ताल के बाद ही काउंसिलिंग के लिये ग्रीन सिग्नल दिया जायेगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिनका फाइनल इयर का रिजल्ट पेंडिंग हैं। उन्हें काउंसिलिंग में शामिल होने का मौका नहीं दिया जायेगा। काउंसिलिंग में शामिल होने के लिये संबंधित छात्र का रिजल्ट घोषित होना जरूरी है।

61,000 तक रैंक वाले हुये शामिल

गौरतलब है कि इलाहाबाद में तीन केन्द्रों पर यूपीबीएड की काउंसिलिंग करवाई जा रही है। इसमें सैटरडे को 46,001 रैंक से 61,000 रैंक तक पाने वाले अभ्यर्थियों को शामिल होने का मौका दिया गया। हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज में 202, बीबीएस कॉलेज फाफामऊ में 199 एवं केपी हायर एजुकेशन इंस्टीट्यूट झलवा में 213 अभ्यर्थियों को टोकन वितरित किया गया। हर नारायण सिंह कॉलेज में 202, बीबीएस में 198 एवं केपी कॉलेज में 212 अभ्यर्थियों ने डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फीस सबमिट की। संडे को भी यूपी बीएड की काउंसिलिंग का आयोजन किया जायेगा। संडे को काउंसिलिंग में 61,001 रैंक से 76,000 रैंक तक पाने वाले प्रतिभाग करेंगे।

जिनके पास मूल अंक पत्र नहीं हैं। उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर अभ्यर्थी ने मार्कशीट इंटरनेट से डाऊनलोड की है तो भी चलेगा। लेकिन पहले उसे इसको सर्टिफाई करवाना होगा।

गोविन्द बिहारी मिश्रा, काउंसिलिंग कोआर्डिनेटर, हर नारायण सिंह पीजी कॉलेज, करैलाबाग

Posted By: Inextlive