रिजल्ट डिक्लेयर होने के साथ ही स्कूलों में जुटने लगे स्टूडेंट्स

बोर्ड परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स के बीच शुरू हो गया जश्न का माहौल

ALLAHABAD: सीबीएसई की बारहवीं के परीक्षा में इस बार भी सिटी के स्कूलों के बीच कांटे की टक्कर रही। वाइएमसीए स्कूल के अमन अग्रवाल इस बार डिस्ट्रिक्ट टॉपर बने। अमन ने बोर्ड परीक्षा में कुल 97.8 प्रतिशत अंक हासिल किया। जबकि दूसरे स्कूलों में भी डिस्ट्रिक्ट में पोजिशन हासिल करने को लेकर बराबर टक्कर चलती रही। इसके पहले संडे की सुबह स्टूडेंट्स के खुशियों की सौगात लेकर आयी। सुबह से ही स्टूडेंट्स रिजल्ट का इंतजार करते रहे। दोपहर में 11 बजे सीबीएसई की ओर से रिजल्ट जारी होते ही स्टूडेंट्स भी अपना परीक्षा परिणाम जानने में जुट गए। इसके लिए स्कूलों ने स्टूडेंट्स को बुलाया था। स्टूडेंट्स भी पूरे उत्साह के साथ स्कूल पहुंचे और अपने रिजल्ट को देखा। रिजल्ट में सफलता हासिल करने की सूचना मिलते ही स्टूडेंट्स की खुशी और जश्न का माहौल शुरू हो गया। इसके बाद देर शाम तक स्टूडेंट्स के बीच सेलिब्रेशन का दौर चलता रहा।

स्कूलों ने तय किया रिजल्ट

सीबीएसई की ओर से इस बार रिजल्ट की डिटेल नहीं जारी की गई। जिसके कारण स्कूलों में भी डिस्ट्रिक्ट टॉपर को लेकर कंफ्यूजन रहा। इसे देखते हुए स्कूलों ने बेस्ट फाइव सब्जेक्ट के आधार पर अपने-अपने स्कूल टॉपर का नाम घोषित किया। आर्मी पब्लिक स्कूल न्यू कैण्ट का रिजल्ट इस बार 90 प्रतिशत रहा। साइंस स्ट्रीम के स्टूडेंट आमीर हुसैन ने 93.8 प्रतिशत अंक हासिल कर स्कूल टॉपर बने। एमवी कान्वेंट इंटर कालेज में कीर्ति यादव 92.4 प्रतिशत अंक के साथ स्कूल टॉपर बनी। दिल्ली पब्लिक स्कूल में ऋषभ सिंह बत्रा 97.6 अंको के साथ स्कूल टॉपर बने। विष्णू भगवान पब्लिक स्कूल श्रद्धा केसरवानी ने 96 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल की टॉपर बनी। सेंट विष्णा आरआरएन स्कूल प्रज्ञा जायसवाल 95 प्रतिशत अंक हासिल करके स्कूल टॉपर बनी। इसी प्रकार संस्कार इंटरनेशनल में मेघा अरोरा केा 94 प्रतिशत अंक, महर्षि पतंजलि विद्या मंदिर की श्रेया श्रीवास्तव 97 प्रतिशत अंक, महर्षि विद्या मंदिर के पंकज 91.2 प्रतिशत, एमवी कान्वेंट इंटर कालेज कीर्ति यादव 92.4, अर्नी मेमोरियल सीनियर सेकेण्डरी स्कूल श्रीनिवास 86.2, बीबीएस विद्या मंदिर कादिलपुर के मोहित कुमार 93.4, एपीएस चौफटका यश श्रीवास्तव 96.4 प्रतिशत, एसएमसी घूरपुर में अंजली सुमन 92 प्रतिशत अंकों के साथ स्कूल टॉपर बने।

टापर्स को लेकर कंफ्यूजन

सीबीएसई इंटर के परिणाम को लेकर इस बार रीजन में संशय की स्थिति बनी रही। सबसे पहले मॉडरेशन प्रणाली खत्म करने का निर्णय रिजल्ट के ऐन मौके पर हुआ। मॉडरेशन प्रणाली को लेकर कोर्ट की टिप्पणी के बाद परिणाम जारी होने को लेकर कयास लगे। दिन और तारीख तय होने के बाद भी सीबीएसई ने अफसरों को औपचारिक प्रेस कांफ्रेंस करने से रोका। 26 मई को बोर्ड की वेबसाइट पर इस आशय का निर्देश जारी किया गया।

गायब रहे बोर्ड के अधिकारी

इलाहाबाद परिक्षेत्र की स्थिति और भी दयनीय रही। यहां के क्षेत्रीय अधिकारी पीयूष शर्मा अपनी पत्नी का इलाज करा रहे हैं। वह लंबे समय से लगातार अवकाश पर हैं। सहायक सचिव विजय सिंह यादव यहां का कार्यभार संभाल रहे हैं। वह परिणाम जारी होने से पहले ही दिल्ली पहुंचे और सुबह इलाहाबाद के लिए केंद्रीय आफिस से निकले, लेकिन समय पर वह फ्लाइट नहीं पकड़ सके। इससे टॉपर सूची जारी न हो पाई। पिछले वर्षो में बोर्ड मुख्यालय क्षेत्रीय अधिकारी की ई-मेल पर और मुख्यालय आने वाले अफसर को परिक्षेत्र का पूरा रिजल्ट मुहैया कराता रहा है, लेकिन इस बार बोर्ड की सख्ती से अफसरों ने भी समय पर क्षेत्रीय कार्यालय पहुंचने में रुचि नहीं दिखाई।

Posted By: Inextlive