-प्राचीन महादेव मंदिर की पारंपरिक शोभायात्रा निकली

-भगवान बालाजी की जयंती के उपलक्ष्य में निकली भव्य यात्रा

DEHRADUN: मंगल मूरति राम दुलारे, आन पड़ो मैं तेरे द्वारे, हे महावीर करो कल्याण., पवनपुत्र के लिए गाए गए इन भजनों पर श्रद्धालु भक्तिभाव से सराबोर हो रहे थे। फूलों की बरसात हो रही थी। हर तरफ हनुमान जी के जयकारे लग रहे थे। यह तस्वीर थी रविवार को दून की सड़कों पर। यह पावन अवसर था भगवान बालाजी की जयंती के उपलक्ष्य में निकाली गयी भव्य शोभायात्रा का।

घोड़ा बग्घी और बैंडबाजे

शोभायात्रा का शुभारम्भ रविवार को हुआ। श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर के महंत क्08 रविन्द्रपुरी जी महाराज के सानिध्य में हजारों की संख्या में श्रद्धालु शोभायात्रा के साथ झूमते-गाते चल रहे थे। घोड़ा-बग्घी और बैंडबाजे माहौल को मनमोहक बना रहे थे।

सोने की लंका और अघोरियों की शिव बारात

हर साल पारंपरिक आयोजित की जाने वाली इस शोभायात्रा के दौरान इस बार पहली बार सोने की लंका और भगवान शिव के भक्त अघोरियों की बारात की झांकी भी निकली। यही नहीं श्री हनुमान जी, भगवान विष्णु के विराट रूप, मां वैष्णो का भव्य दरबार, मां भगवती की झांकी, श्रीनाथ प्रभु की झांकी, मां भद्रकाली की झांकी, भव्य रामदरबार आदि झांकियों ने लोगों को खासा आकर्षित किया।

फूलों की सजावट के साथ बरसात भी

श्री बाला जी के डोले को दस हजार फूलों से विशेषरूप से सजाया गया था। फूलों से सजे पवनपुत्र के डोले को देखने के लिए सड़क के किनारे लोग हाथ जोड़कर धूप में घंटों खड़े रहे। इस दौरान तोप से फूलों की बरसात भी की जाती रही। भक्तों को बालाजी भगवान को पसंद बूंदी का प्रसाद भी वितरित किया गया। शुद्ध देशी घी का क्क् कुंतल प्रसाद बांटा गया। राजस्थान का विशेष भोग तिरंगा लड्डू श्रद्धालुओं को वितरित किया गया।

यहां से निकली शोभायात्रा

भगवान बालाजी की भव्य शोभायात्रा शिवाजी धर्मशाला से शुरू हुई। इसके बाद सहारनपुर रोड होते हुए झंडे बाजार पहुंची। यहां से रामलीला बाजार होते हुए धामावाला पहुंची। पलटन बाजार, घंटाघर से होते हुए चकराता रोड पहुंची। बिंदाल चौक से घूमकर, तिलक रोड होते हुए भंडारी चौक पहुंची। दोबारा से रामलीला बाजार आई। यहां से होते हुए बाबूगंज और आढ़त बाजार से शिवाजी धर्मशाला में विश्राम लिया। शोभायात्रा का लगभग दो सौ स्थानों पर भव्य स्वागत हुआ। यात्रा के पश्चात पवित्र ज्योत की मंदिर में महाआरती हुई।

Posted By: Inextlive