चांद के अनदेखे हिस्से पर चीन ने उतारा दुनिया का पहला स्पेस प्रोब

2019-01-03T16:05:56Z

चीन ने गुरुवार को चांद के अनदेखे हिस्से पर दुनिया का पहला स्पेस प्रोब उतार दिया है। उसने वहां से कुछ तस्वीरें भी भेजी हैं।

बीजिंग (पीटीआई)। चीन का लूनर रोवर 'Chang'e-4' गुरुवार को चांद के अनदेखे हिस्से पर सफलतापूर्वक उतरा। चंद्रमा के अनजाने और रहस्यमय इलाके का सर्वेक्षण करने वाला Chang'e-4' दुनिया का पहला स्पेस प्रोब है। चांद पर लैंडिंग करने के थोड़ी देर बाद Chang'e-4' ने अपनी पहली तस्वीरें भी भेज दी, जिन्हें राज्य मीडिया द्वारा साझा किया गया है। चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बताया कि एक लैंडर और एक रोवर से लैस यह प्रोब चांद के लैंडिंग क्षेत्र में सुबह 10:26 बजे उतरा। बता दें कि रोबोटिक स्पेसक्राफ्ट चंद्रमा पर ऐसे उपकरण लेकर गया है, जो अनजाने हिस्से पर बायोलॉजिकल एक्सपेरिमेंट करेंगे।
चीन का चौथा स्पेस प्रोब
गौरतलब है कि इस प्रोब को चीन ने 8 दिसंबर को शियांग सैटलाइट लॉन्च सेंटर से मार्च 3बी रॉकेट की मदद से लॉन्च किया था। चांद के जिस हिस्से में यह प्रोब उतरा है, वह धरती से सबसे ज्यादा दूर है और अबतक इसके बारे में कोई खास जानकारी नहीं थी। चीन नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा प्रकाशित की गई तस्वीरों से पता चलता है कि  Chang'e-4' रोवर चांद पर घूमकर उसके अनजाने इलाके के बारे जानकारी हासिल कर रहा है। बता दें कि 2004 में चीन ने लूनर कार्यक्रम की शुरुआत की थी, Chang'e-4' चीन का चौथा स्पेस प्रोब है। चीन ने इससे पहले 2007, 2010 और 2013 में लूनर मिशन के तहत स्पेस प्रोब लॉन्च किया था।

इसरो आज लाॅन्च करेगा जीसैट-7ए, देश में बेहतर होंगी संचार सेवाएं

 


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.