- गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पं। दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा का करेंगे अनावरण

- कार्यक्रम होने के बाद भी खुली रहेगी यूनिवर्सिटी

GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की मूर्ति अनावरण रविवार को होगा। राज्य पाल रामनाईक और सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर एक कार्यक्रम के दौरान प्रतिमा का अनावरण करेंगे। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी की जा चुकी हैं। इनविटेशन कार्ड भी बांटे जा चुके हैं। 25 सितंबर 2016 को तत्कालीन वीसी प्रो। अशोक कुमार के कार्यकाल में राज्यपाल ने प्रतिमा की आधारशिला रखी थी, अब एक साल बाद इसका इनॉगरेशन किया जा रहा है। प्रोग्राम में स्पेशल गेस्ट के तौर पर सीनियर जर्नलिस्ट जगदीश उपासने भी मौजूद रहेंगे।

24 लाख है मूर्ति की लागत

बारह फीट ऊंचाई और 1100 किग्रा वजन वाली इस प्रतिमा को देश के फेमस मूर्तिकार उत्तम पाचारने ने खुद अपनी निगरानी में मूर्ति को प्लेटफॉर्म पर स्थापित कराया। यह 11 मीटर लंबे, साढ़े छह मीटर चौड़े और तीन मीटर ऊंचे प्लेटफॉर्म पर स्थापित किया गया है। इसका निर्माण यूपी प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड ने कराया है। अगले चौबीस लाख की लागत वाली यह प्रतिमा देश में पंडित जी की भव्यतम मूर्तियों में से एक होगी। प्रतिमा स्थापित होने के साथ ही यूनिवर्सिटी ने प्रतिमा अनावरण प्रोग्राम को लेकर तैयारियां तेज कर दी हैं।

कल भी होंगे कार्यक्रम

पं। दीन दयाल की जन्मशताब्दी के आयोजनों की कड़ी में 25 सितंबर को सुबह 10 बजे से स्पेशल लेक्चर ऑर्गनाइज किया जाएगा। इसमें बतौर चीफ गेस्ट भारतीय समाज विज्ञान अनुसंधान परिषद के सदस्य डॉ। पीवी कृष्ण भट्ट होंगे। प्रोग्राम की अध्यक्षता वीसी प्रो। विजय कृष्ण सिंह करेंगे। इस मौके पर स्पेशल गेस्ट के तौर पर जगदीश उपासने भी मौजूद रहेंगे।

Posted By: Inextlive