आईएमए कमांडर ले3िटनेंट जनरल जेएस नेगी ने ली परेड की सलामी देहरादून. इंडियन मिलिट्री एकेडमी के ऐतिहासिक ड्रिल स्1वॉयर में परेड कमांडेंट का आयोजन किया गया. इस देश की सेना में शामिल होने के लिए भावी अफसरों ने कदमताल की. कोविड-19 के खतरों के कारण सिर्फ आर्मी पर्सनेल ही इस परेड का आनंद उठा पाए.

आईएमए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी ने ली परेड की सलामी

देहरादून।

इंडियन मिलिट्री एकेडमी के ऐतिहासिक ड्रिल स्क्वॉयर में परेड कमांडेंट का आयोजन किया गया। इस देश की सेना में शामिल होने के लिए भावी अफसरों ने कदमताल की। कोविड-19 के खतरों के कारण सिर्फ आर्मी पर्सनेल ही इस परेड का आनंद उठा पाए।

हार्ड वर्क, डिस्पिलिन है सक्सेस का मंत्रा

आईएमए से सेटरडे को 423 कैडेट पासआउट हो रहे हैं। इससे पहले थर्सडे को कमांडेट परेड की सलामी कमांडेंट लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नेगी ने ली। उन्होंने कहा कि कठिन परिश्रम, लगन, अनुशासन और हिम्मत की बदौलत ही कैडेट कठोर प्रशिक्षण पूर्ण कर पाने में सफल रहे हैं। कहा कि बोले कि सेना की प्रतिष्ठा आप के मजबूत कंधों पर निर्भर है। आपने कड़ी मेहनत से यह सम्मान अíजत किया है। कहा कि उन्हें पूरा विश्वास है कि सेना के बुनियादी मूल्यों को सामने रख कर वे भारत का नाम रोशन करेंगे। अधिकारी बनकर वे चरित्र, क्षमता, प्रतिबद्धता, करुणा, साहस, पराक्रम को जीवंत करेंगे। आईएमए के महान आदर्श को आपको हमेशा स्मरण रख उसको जीना होगा। देश की सुरक्षा, बेहतरी और सम्मान सबसे पहले आता है। सैनिकों की सुरक्षा, आराम और हित उसके बाद आएंगे। आपका हित और सुरक्षा सबसे बाद में आती है। अगर सेना के युवा अफसर अकादमी के महान मूल्य को जीवन में ढाले रहेंगे तो देश सुरक्षित रहेगा। भारत की सेना का इकबाल हमेशा कायम रहेगा।

वक्त लेता रहेगा परीक्षा

जनरल नेगी ने कहा कि समय हमेशा आपकी कड़ी परीक्षा लेता रहेगा। अगर आप क्षमतावान होंगे तो आपके सैनिक आपका सम्मान करेंगे। लेकिन अगर आप उनके हितों की ¨चता करेंगे तो वे आप पर विश्वास कर आपके लिए गोली भी खा लेंगे। आपके द्वारा दिया गया हर काम वे हर हाल में पूरा करेंगे। इसके लिए भले ही उनको गोली ही क्यों न खानी पड़े। विश्वास हासिल करने का मार्ग योग्यता, साहस, वफादारी, निष्ठा और निस्वार्थ भाव पर निर्भर करता है। विदेशी कैडेट्स को संबोधित करते हुए एकेडमी के कमांडेंट ने कहा कि उन्हें पूर्ण विश्वास है कि वे भी अपने देश की सेना का मान बढ़ाएंगे। इससे भारत और इन मित्र देशों के बीच प्रगाढ़ सैन्य रिश्ते बनेंगे। उन्होंने उम्मीद जताई कि अकादमी के मूल्यों पर चलकर आप हमेशा महान कार्य कर सकेंगे।

बॉक्स

सेना प्रमुख लेंगे परेड की सलामी

इंडियन मिल्ट्री एकेडमी में पा¨सग आउट परेड (पीओपी) सेटरडे को होनी तय है। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे बतौर रिव्यूइंग अफसर परेड की सलामी लेंगे। सेना प्रमुख बनने के बाद वह पहली मर्तबा आईएमए पहुंच रहे हैं। सेना प्रमुख फ्राइडे को एकेडमी पहुंच जाएंगे। हर छह माह में आईएमए में पीओपी आयोजित की जाती है। निरीक्षण अधिकारी के तौर पर भारत या अन्य मित्र देशों के राष्ट्रपति/राष्ट्राध्यक्ष, प्रधानमंत्री, रक्षा मंत्री या फिर सशस्त्र सेनाओं के प्रमुख अकादमी पहुंचते थे। आईएमए पीआरओ ले कर्नल अमित डागर ने यह जानकारी दी।

Posted By: Inextlive