- थानेदार और बीट सिपाही निपटाएंगे छोटे मामले

- 10 दिनों तक मोहल्लों में बढ़ा रहेगा मूवमेंट

GORAKHPUR: जिले में कोरोना के प्रभाव को रोकने के लिए थानों की पुलिस को भी अलर्ट किया गया है। सभी थानों में जहां फरियादियों के आने पर हैंडवॉश कराया जा रहा है। वहीं 10 दिनों तक थानेदार से लेकर बीट सिपाही तक की जिम्मेदारी बढ़ी रहेगी। कोई पीडि़त व्यक्ति पुलिस के पास चलकर आए। इसके बजाय पुलिस की कोशिश होगी कि वह मोहल्लों में जाकर खुद लोगों को अटेंड करें। किसी मामले में फरियादियों के जिला मुख्यालय तक पहुंचने पर थानेदार की जवाबदेही होगी। लापरवाही बरतने पर थानेदारी तक छिन जाएगी। एसएसपी ने कहा है कि कोरोना के प्रभाव और प्रसार को रोकने के लिए पुलिस टीम को अलर्ट किया गया है। जनता कफ्र्यू के बारे में माइक के जरिए लोगों को जानकारी दी जा रही है। इसके साथ-साथ कोरोना के संक्रमण को कैसे रोका जा सकता है। इस बारे में भी पुलिस कर्मचारी सभी को बता रहे हैं।

थम हाथ धो फिर आगे बढ़

जिले के पुलिस ऑफिस से लेकर थाना और चौकी पर कोरोना वायरस से बचाव के प्रबंध किए गए हैं। थानों पर समस्याएं लेकर जाने वाले फरियादियों को गेट पर रोक दिया जा रहा है। गेट पर ही हैंडवॉश और सेनेटाइजर का इंतजाम किया गया है। इंट्री करने वाले हर व्यक्ति को गेट पर रोककर हाथ धुलवाया जा रहा है। फिर सेनेटाइजर यूज करने के बाद ही परिसर में जाने दिया जा रहा है। थानों के नोटिस बोर्ड पर कोरोना से बचाव के संबंध में नोटिस चस्पा कर दी गई है। पुलिस कर्मचारियों को रेग्युलर सेनेटाइजर यूज करने, हाथ धोने और मास्क इस्तेमाल करने को लेकर निर्देश दिए गए हैं।

इस तरह से तय की गई है जिम्मेदारी

इन दिनों जिस थानेदार की ज्यादा शिकायत मिलेगी। उसे लापरवाह माना जाएगा।

थानेदार अपने एरिया में मोबाइल रहकर लोगों को कोरोना से बचाव के लिए अवेयर करेंगे।

किसी मोहल्ले या गांव से कोई शिकायत आने पर पुलिस टीम वहां पहुंचकर खुद हैंडल करेगी।

परदेस या अन्य किसी जगह से आए संदिग्ध के बारे में मिली सूचना को गंभीरता से लिया जाएगा।

अफवाहों के फैलाने या अन्य किसी तरह से माहौल को पेनिक बनाने वालों फौरन कार्रवाई करनी होगी।

पुलिस कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी अपने बीट, क्षेत्र की समस्या को मौके पर निस्तारित करने का प्रयास करेंगे।

क्षेत्र में मौजूद मेडिकल टीम के साथ कोऑर्डिनेशन बनाकर उनको आवश्यक मदद भी मुहैया कराई जाएगी।

पुलिस कर रही एनाउंसमेंट, करें परहेज

शनिवार को पुलिस ने चौराहों पर अभियान चलाकर लोगों को जागरूक किया। जनता कफ्र्यू को लेकर लोगों को जानकारी दी गई। इसके अलावा चौराहों पर अनावश्यक भीड़ से बचने, सड़कों के किनारे गाडि़यों को दूर-दूर खड़ा करने, बेहद जरूरी काम होने पर घर से निकलने सहित अन्य तरह की जानकारी दी गई। माइक के जरिए पुलिस की अलग-अलग टीमें चौराहों पर कोरोना से बचाव के संबंध जानकारी देती रही। एसपी ट्रैफिक आदित्य प्रकाश वर्मा ने टेंपो, बस और अन्य पब्लिक ट्रांसपोर्ट से जुड़े लोगों से मिलकर वायरस से बचने का तरीका बताया। उन्होंने सभी वाहनों को सेनेटाइज करने की अपील की। रविवार को जनता कफ्र्यू के लिए लोगों का समर्थन भी जुटाया।

Posted By: Inextlive