-दस अगस्त को प्रस्तावित थी तिथि, रक्षाबंधन पर्व होने के चलते टाली गई तिथि

ALLAHABAD: 20 जुलाई, 10 अगस्त और अब सात सितंबर। यह संशोधित अपडेट है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की कंबांइंड रिसर्च इंट्रेंस टेस्ट (क्रेट) का। सैटरडे को हुई कोर कमेटी की बैठक में क्रेट प्रतिभागियों की बड़ी संख्या में आपत्तियां आने के बाद यह फैसला लिया गया। बता दें कि पहले यह तिथि क्0 अगस्त निर्धारित कर दी गई थी और इसी दिन रक्षाबंधन पर्व है। इसके चलते खास तौर से छात्राओं ने डेट पर आपत्ति दर्ज कराई थी।

त्यौहारों के चलते बढ़ रही है तिथि

क्रेट के लिए पहले प्रस्तावित तिथि ख्0 जुलाई को आगे बढ़ाने का फैसला यूनिवर्सिटी का खुद का था। नेक्स्ट डेट दस अगस्त फिक्स्ड की गई। डेट तय करते समय निति नियंता यह भूल गए कि इस दिन त्यौहार है। इस पर छात्रों की ओर से बड़ी संख्या में आपत्तियां आई तो बैठक बुलानी पड़ी। एडमिशन सेल के डायरेक्टर प्रो। जगदम्बा सिंह ने बताया कि क्0 को रक्षाबंधन होने से छात्राओं ने आपत्ति दर्ज कराई थी। उन्होंने प्रत्यावेदन देकर परीक्षा तिथि आगे बढ़ाने का अनुरोध किया था। इसके बाद नेक्स्ट संडे या क्7 अगस्त को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी और ख्ब् अगस्त को आइएएस प्री परीक्षा प्रस्तावित है। ऐसे में परीक्षा सितंबर में शिफ्ट करने के अलावा कोई चारा नहीं बचा था। इसलिए क्रेट अब सात सितंबर को होगा।

यूपी बोर्ड की कम्पार्टमेंट परीक्षा चार को

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा में फेल हो जाने के साथ ही अंक सुधारने के लिए छात्रों को एक और मौका चार अगस्त को मिलेगा। परिषद की सचिव शकुंतला यादव ने बताया कि कम्पार्टमेंट और इम्प्रूवमेंट एग्जाम एक ही तिथि को आयोजित किया जाएगा। समस्त विषयों एवं प्रश्नपत्रों की परीक्षा सुबह 7.फ्0 से क्0.ब्भ् बजे तक होगी। परीक्षार्थी जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय से संपर्क करके परीक्षा संबंधित आवश्यक सूचनाएं प्राप्त कर सकते हैं।

Posted By: Inextlive