सीटैट एक नाम के दो केन्द्र की उलझन में छूटी परीक्षा

2018-12-10T06:00:04Z

बरहन। सी-टैट परीक्षा देने आए कई परीक्षार्थी एक ही नाम के दो केन्द्र की उलझन में फंस गए। कन्फ्यूज हुए कई परीक्षार्थियों की परीक्षा छूट गई। ये मामला ताजनगरी के बरहन क्षेत्र का है।

बरहन में एक ही नाम के दो विद्यालयों में सी-टैट परीक्षा का सेंटर होने के कारण परीक्षार्थी कन्फ्यूज हो गए। बताया गया कि न्यू सेंट स्टीफन पब्लिक स्कूल नाम के आगरा में कई विद्यालय हैं। सभी विद्यालयों को सी-टैट परीक्षा का केन्द्र बनाया गया, जिनमें एक केन्द्र थाना बरहन के गांव गढ़ी फौजी पर है तथा दूसरा एत्मादपुर-बरहन रोड स्थित संवाई गांव के पास है। कई परीक्षार्थी गढ़ी फौजी रोड रोड वाले परीक्षा केन्द्र के बजाय एत्मादपुर बरहन रोड स्थित संवाई गांव के पास के परीक्षा केन्द्र पर पहुंच गए। बताया जाता है कि यहां उन्हें प्रवेश देने के साथ कमरा और सीट नम्बर भी बता दिया गया लेकिन परीक्षा के लिए जैसे ही पेपर बंटने का नम्बर आया तो उन्हें यह कहकर बाहर कर दिया गया कि उनका परीक्षा केन्द्र गढ़ी फौजी रोड वाले विद्यालय में है। ऐसे ही अनुज कुमार, मोनिका व वीकेश आदि कई परीक्षार्थी गढ़ी फौजी रोड वाले परीक्षा केन्द्र पर पहुंचे, यहां दो से तीन मिनट की देरी होने पर केन्द्र प्रभारी द्वारा गेट खेलने से इनकार कर दिया गया, जिसके कारण कई परीक्षार्थी परीक्षा नहीं द सके।

पार्किंग के नाम पर अवैध वसूली

गढ़ी फौजी स्थित न्यू सेंट स्टीफन विद्यालय में सी-टैट की परीक्षा देने निजी वाहनों से आये सैकड़ों परीक्षार्थियों को उस वक्त परेशानी का सामना करना पड़ा, जब अवैध रूप से बनी पार्किंग में वाहन खड़ा करने के नाम पर वसूली की गई। परीक्षार्थियों के साथ आए अभिभावकों को मजबूरन पार्किंग में वाहन खड़ा करने के लिए पैसे देने पड़े। बहुत से अभिभावकों ने पार्किग के नाम पर हुई वसूली का विरोध भी किया तथा अपने वाहन पार्किंग में खड़े न करके इधर-उधर खड़े कर दिए, जिससे स्कूल के इर्द गिर्द सैकड़ों की संख्या में वाहन बेतरतीब तरीके से खड़े रहे।

शौचालय न होने से महिला परीक्षार्थियों को हुई परेशानी ।

गढ़ी फौजी के परीक्षा केन्द्र पर परीक्षा देने आए अभिभावकों को स्कूल के आसपास शौचालय एवं पानी की व्यवस्था नही होने के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा। बताया गया कि दूसरी पाली में परीक्षा देने वाले परीक्षार्थी सुबह ही आ गए थे जो स्कूल के पास पार्किंग में बैठकर परीक्षा की तैयारी में लगे थे। उनके अभिभावक इधर-उधर घूम कर समय बिता रहे थे। ऐसे परीक्षार्थियों के लिए स्कूल के आसपास शौचालय एवं पानी की व्यवस्था नहीं होने के कारण महिला परीक्षार्थियों व महिला अभिभावकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। दिल्ली से अपनी बेटी को परीक्षा दिलाने आए रामहेत सिंह ने बताया कि परीक्षा केन्द्र शहर से करीब तीस किमी दूर है। यहां आने के लिए समुचित वाहन व्यवस्था भी नही है। पार्किग के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है। बाथरूम एवं पीने के पानी की भी व्यवस्था नही है।

रोती रहीं मां-बेटी, नहीं खोला दरवाजा।

दो से तीन मिनट देरी से पहुंचने पर छात्रा मोनिका और उसकी मां गेट न खुलने के कारण काफी देर तक रोती रहीं। काफी कोशिश करने के बाद गेट नहीं खोला गया। मोनिका ने बताया कि वह पहले दूसरी ब्रांच पहुंच गई थी, वहा केंद्र पर प्रवेश दे दिया। कुछ समय बाद बताया कि उसकी परीक्षा गढ़ी फौजी रोड वाली यूनिट पर है। इसके कारण देरी हो गई।

गेट बन्द कर हुई परीक्षा ।

गढ़ी फौजी रोड स्थित न्यू सेंट पब्लिक स्कूल में सी-टैट परीक्षा के दौरान स्कूल का मुख्य दरवाजा बन्द रखा गया, जवकि परीक्षा के दौरान औचक निरीक्षण को आने वाले अधिकारियों को गेट पर देर न हो, इसके लिए गेट हर वक्त खुला रखना चाहिए था।

बहुत ही कम पार्किंग शुल्क रखा गया था। अवैध वसूली जैसी कोई बात नहीं है। केन्द्र व्यवस्थापक के कहने पर ही गेट बंद कराया गया। देरी से आने पर किसी को भी नहीं लौटाया गया।

अमर दीप कुशवाहा, सेंट स्टीफन स्कूल के मालिक


This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy  and  Cookie Policy.