- कैंट बोर्ड ने बांबे बाजार और योगेंद्र हाट के दुकानदारों को दी चेतावनी

- कैंट बोर्ड से मिस्टर टॉक तक 50 दुकानों की नपाई की, मिला 2500 स्क्वायर फीट अतिक्रमण

- लालकुर्ती की 250 दुकानों में मिला 5000 स्क्वायर फीट अतिक्रमण

Meerut : अब कोई ठेले और रेहड़ी वाला या कोई अपनी कार एवं स्कूटर और बाइक खड़ा करता है और कैंट बोर्ड उसे जब्त कर लेता है तो उसकी जिम्मेदारी दुकानदार की नहीं होगी। इस तरह का बोर्ड बांबे बाजार का हर दुकानदार अपनी दुकान के आगे बोर्ड लगाएगा। शुक्रवार को कैंट बोर्ड की टीम अतिक्रमण हटाओ अभियान के तहत बांबे बाजार पहुंची और व्यापार संघ के लोगों से बात कर अधिकारियों ने चेतावनी दे डाली।

बांबे बाजार को किया टारगेट

बांबे बाजार वी शेप में है। इस बाजार की 60 दुकानें हनुमान चौक से शिव चौक तक हैं। वहीं दूसरी ओर 30 दुकानें हनुमान चौक से योगेंद्र हाट तक है। कैंट बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार दुकान के आगे फुटपाथ पर दुकानदारों का सामान रखा हुआ है। साथ ही दुकान के आगे गाडि़यों की पार्किंग और ठेले और रेहड़ी वालों का कब्जा है। ऐसे में पैदल चलने वालों और ट्रैफिक को मूव कराने में काफी दिक्कत होती है। ऐसे में दुकानदारों को समझा दिया गया है।

आज से फुटपाथ रहेगा खाली

दुकानदारों और सदर व्यापार संघ के अध्यक्ष सुनील दुआ ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि फुटपाथ पूरी तरह से खाली कर दिया जाएगा। इस पर सिर्फ पैदल चलने वालों के लिए ही होगा। सभी का सामान दुकानों के अंदर कर दिया जाएगा। वहीं सभी दुकानदार अपनी दुकानों के आगे बोर्ड लगाएंगे कि कोई दुकान के आगे गाड़ी पार्क न करें और ठेले और रेहड़ी वाले अपनी रिस्क पर खड़े हो। कार्रवाई के वक्त दुकानदार की कोई जिम्मेदारी नहीं मानी जाएगी।

सभी दुकानदारों को चेतावनी दे दी गई है। अब आज से नजर रखी जाएगी कि उन्होंने जो वादा किया है उसे पूरा किया जा रहा है नहीं वरना कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

- अनुज सिंह, सीईई, कैंट बोर्ड

बॉक्स : 1

कैंट बोर्ड से मिस्टर टॉक तक कार्रवाई

इससे पहले कैंट बोर्ड की ओर से कार्यालय से मिस्टर टॉक तक दुकानों की नपाई की गई। करीब 50 दुकानों की नपाई में 2500 स्क्वॉयर फीट अतिक्रमण पाया गया। अधिकारियों के अनुसार इन सभी पर 25 रुपए स्क्वॉयर फीट के हिसाब से 22,500 रुपए का प्रति दिन के हिसाब से चालान भेजा जाएगा। वहीं उन्होंने इस एरिया से 3 ट्रक, 7 कारें और 2 टू व्हीलर को जब्त किया है। इन सभी पर करीब 15 हजार रुपए का चालान किया गया है।

लालकुर्ती में 5000 स्क्वॉयर फीट अतिक्रमण

कैंट बोर्ड के अधिकारियों के अनुसार लालकुर्ती पैंठ एरिया में 250 दुकानों की नपाई करने पाया चौंकाने वाली बात सामने आई है। करीब 20 स्क्वॉयर फीट एवरेज अतिक्रमण के हिसाब से सभी दुकानों में कुल 5000 स्क्वॉयर फीट अतिक्रमण पाया गया है। अब कैंट बोर्ड ने सभी को मिलाकर कुल 1,25,000 रुपए के चालान प्रति दिन के हिसाब से बनाने शुरू कर दिए हैं।

Posted By: Inextlive