अमेरिकन कंपनी के साथ ब्रिडकुल संचालित करेगी हाईटेक पार्किग। क्लॉक टावर से दिलाराम बाजार तक 30 स्थान किए गए हैं चिन्हित। एक पार्किंग में करीब 580 वाहन होंगे पार्क डीपीआर को दिया जा रहा है फाइनल टच।

DEHRADUN: दिल्ली मेट्रो स्टेशन की हाईटेक पार्किंग की तर्ज पर दून में ऑन स्ट्रीट पार्किंग यानि डिजीटल पार्किंग का निर्माण किया जा रहा है। जुलाई से दून के लोगों को ऑन स्ट्रीट पार्किंग की सुविधा मिलने लगेगी। एमडीडीए की तरफ से ऑन स्ट्रीट पार्किंग के निर्माण की जिम्मेदारी ब्रिडकुल को दी गई है। ब्रिडकुल ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। महज डीपीआर फाइनल होनी बाकी है। बताया गया है फ‌र्स्ट फेज में तीन करोड़ की लागत से ऑन स्ट्रीट पार्किंग तैयार की जाएंगी।


दून में रोजाना दौड़ते हैं 8.68 लाख व्हीकल्स

दून में पार्किंग की समस्या से रोजाना लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ता है। हाल में परिवहन सचिव ने स्पष्ट भी किया था कि दून में रोजाना 8.68 लाख वाहन सड़कों पर दौड़ते हैं। ऐसे में वाहनों की पार्किंग के साथ जाम की समस्या भी बनी रहती है। सीमित पार्किंग प्लेसेज होने के कारण यह समस्या बढ़ती ही जा रही है। यह सब देखते हुए अब मसूरी देहरादून विकास प्राधिकरण ऑन स्ट्रीट पार्किंग बनाने जा रहा है। पार्किंग बनाने का जिम्मा ब्रिडकुल को दिया गया है और ब्रिडकुल ने इस पर काम भी शुरू कर दिया है। दिल्ली मेट्रो स्टेशन की पार्किंग की तर्ज पर बनने वाली इस ऑन स्ट्रीट पार्किंग के लिए डीपीआर को ब्रिडकुल के जरिए फाइनल टच दिया जा रहा है। ऑन स्ट्रीट यानि डिजिटल पार्किंग का ऑफर खुद ब्रिडकुल ने दिया था। जिसका खर्च एमडीडीए उठा रहा है। फ‌र्स्ट फेज में इस पार्किंग का निर्माण होने के बाद सेकेंड फेज में कई स्थानों पर ऑन स्ट्रीट पार्किंग बनाई जाएगी। दून को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट पार्किंग से जोड़ा जा रहा है।

 

- क्लॉक टावर से दिलाराम बाजार तक ऑन स्ट्रीट पार्किंग।

- सर्वे में चिन्हित किए गए हैं 30 स्थान।

- ऑन स्ट्रीट पार्किंग में पार्क हो पाएंगे 580 वाहन।

- एक पार्किंग की लागत करीब 8-10 लाख रुपए।

 

::ऐसी होगी हाईटेक पार्किंग::

- जिस इलाके में आपका काम है, वहां मोबाइल के जरिये एडवांस पार्किंग स्पेस बुक कर सकेंगे।

- एडवांस बुकिंग पर दूसरे को आवंटित नहीं होगी पार्किंग।

- पार्किंग पेमेंट पूरी तरीके से कैशलेस होगी।

- सीसीटीवी की नजर में होगी पूरी पार्किंग, सिक्योरिटी के होंगे खास इंतजाम

- व्हीकल पर छेड़खानी होने पर वीडियो रिकॉर्डिग देख पाएंगे।

- पेमेंट पर बदले में मिलेगी ई-रसीद।

- सेंसर से युक्त होगी पार्किंग, वाहन के पहुंचने पर खुद ही खुल जाएंगे गेट।

- सुबह नौ से रात नौ बजे तक मिलेगी पार्किंग की सुविधा।

- मोबाइल पर मिलेगी पार्किंग में वेकेंट स्पेस की जानकारी।

Posted By: Inextlive