- जिले में शुरू हो गई जांच, प्राइवेट में लगते हैं सैकड़ों रुपए

- बेली हॉस्पिटल के स्टाफ को दी जा रही है ट्रेनिंग, शुरुआती फेज में रोजाना हो रहे दर्जनों एक्सरे

ALLAHABAD: सीटी स्कैन के बाद बेली हॉस्पिटल में मरीजों के लिए एक और सुविधा की शुरुआत हो गई है। यहां पर मरीजों का फ्री ऑफ कास्ट डिजिटल एक्सरे किया जा रहा है। इसके बाद बेली इस जांच को उपलब्ध कराने वाला जिले का पहला सरकारी हॉस्पिटल हो गया है। जबकि, प्राइवेट सेंटर्स में इसी सुविधा के नाम पर सैकड़ों रुपए वसूले जाते हैं।

प्राइवेट में लगते हैं 250 रुपए

अभी तक इलाहाबाद के किसी भी सरकारी हॉस्पिटल में डिजिटल एक्सरे की सुविधा नहीं थी। मजबूरी में जांच के लिए डॉक्टरों को मरीजों को बाहर भेजना पड़ता था। जिसके एवज में प्राइवेट रेडियोलॉजी सेंटर्स ढाई से तीन सौ रुपए तक वसूलते थे। फिलहाल अब ऐसा नहीं है। बेली हॉस्पिटल में शुरु हुई डिजिटल एक्सरे की सुविधा फ्री ऑफ कास्ट है। इसके अलावा हॉस्पिटल में पहले से नार्मल एक्सरे की दो मशीने लगी हुई हैं।

कंपनी का स्टाफ दे रहा है ट्रेनिंग

सरकार की ओर से एक निजी कंपनी को बेली में डिजिटल एक्सरे मशीन लगाने का ठेका दिया गया है। उसका स्टाफ फिलहाल बेली के टेक्नीशियंस को जांच की ट्रेनिंग दे रहा है। इसी बीच मरीजों की जांच भी की जा रही है। रोजाना 15 से 20 डिजिटल एक्सरे किए जा रहे हैं। शहर के प्राइवेट रेडियोलॉजी सेंटर्स में सभी जगह यह सुविधा अभी तक उपलब्ध थी।

बॉक्स

2500 रुपए में हो जाएगी एमआरई

डिजिटल एक्सरे की तर्ज पर बेली हॉस्पिटल में एमआरआई जांच के लिए भी मरीजों महज 2500 रुपए देने होंगे। प्राइवेट सेंटर्स में इसी जांच के लिए आठ हजार रुपए लिए जाते हैं। यह जांच भी जल्द ही मरीजों के लिए सुलभ होगी। संबंधित निजी कंपनी ने एमआरआई मशीन को इंस्टाल कर दिया है। फिलहाल टेस्टिंग के आधार पर जांच प्रक्रिया को संचालित किया जा रहा है।

Posted By: Inextlive