- ट्रैफिक एप व एंटी क्राइम नंबर की भी मदद ले सकती हैं फीमेल

- वूमेंस सिक्योरिटी के लिए कई प्राइवेट एप भी मददगार

mayank.srivastava@inext.co.in

LUCKNOW : बेटियों की सुरक्षा पुलिस ही नहीं समाज की भी नैतिक जिम्मेदारी है। पहले निर्भया और अब हैदराबाद में डॉक्टर के साथ हुई घटना ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया है। राजधानी में जहां पुलिस ने वूमेंस सिक्योरिटी के लिए ट्रैफिक एप, एंटी क्राइम हेल्प लाइन व शक्ति मोबाइल को चला रखा है वहीं कई प्राइवेट एप हैं जिसे मोबाइल पर डाउनलोड करने से सुरक्षात्मक पहल की जा सकती है। ज्यादातर एप फ्री ऑफ कास्ट हैं। वर्तमान में महिलाओं के साथ हो रहे आपराधिक मामलों को देखते हुए उनकी सुरक्षा के लिए यह एप लांच किये गये हैं। महिलाओं की सुरक्षा के लिहाज से विभिन्न कंपनियों व समाज सेवी संस्थाओं ने कुछ एप लांच किये हैं, जिनकी डिटेल इस प्रकार है

एक क्लिक और तुरंत लें हेल्प

इन मोबाइल एप्स की सहायता से मुसीबत के समय महिलाएं किसी भी पल सहायता की उम्मीद कर सकती हैं। अधिकतर मोबाइल एप्प केवल एक बटन दबाते ही दर्ज किये गये नंबर तक संदेश पहुंचाने की सुविधा देते हैं। इसके अलावा महिलाओं की सुरक्षा के लिए बनाए गये यह मोबाइल एप्प विभिन्न मॉडर्न फीचर्स से भी लैस हैं।

समीक्षा करता है

एप- सेफ्टीपिन

यह एप जीपीएसस से लगातार यूजर के स्थान की समीक्षा करता है और आपातकाल के दौरान आपातकालीन नंबर पर वन टच अलर्ट सेवा की सुविधा देता है। साथ ही साथ आपातकाल के दौरान आस पास के सुरक्षा स्थानों के बारे में भी बताता है। यह एप हिंदी, अंग्रेजी भाषा में है। हर एंड्रॉयड फोन पर उपलब्ध है।

आवाज रिकॉर्ड कर भेज सकते हैं

2. वीमेन सिक्योरिटी

इस एप से यूजर 45 सेकंड की आवाज रिकॉर्ड करके आपातकालीन नंबर पर संदेश के रूप में भेज सकता है।

फोन हिलाते ही मिल जाएगी मदद

3. शेक 2सेफ्टी

इस एप के माध्यम से एसओएस संदेश बस फोन को हिलाकर या पॉवर बटन को 4 बार दबाकर पूर्वनिर्धारित संपर्को को भेजा जा सकता है।

एसओएस का लाभ उठा सकते हैं

4. बीसेफ

यूजर संकट की परिस्थितियों में एसओएस सेवा का लाभ उठा सकता है, जो सभी आपातकालीन संपर्को को जीपीएस स्थान के साथ संदेश भेजता है।

एप में दिया गया पैनिक बटन

5. स्मार्ट 24'7

इस एप में संकट की परिस्थितियों में एक पैनिक बटन दिया होता है उसे दबाने पर तुरंत संपर्को को संदेश भेजा जा सकता है।

चिल्लाने पर संदेश का करता देता है सक्रिय

6. चिल्ला

यह सबसे नवीनतम महिला सुरक्षा एप है, जो यूजर के संकट की परिस्थितियों में चिल्लाने पर एसओएस संदेश को सक्रिय कर देता है। साथ ही फिक्स किए गए संपर्को को अलर्ट संदेश भेज देता है। इस एप को इस्तेमाल करने को यूजर को पॉवर बटन को पांच बार दबाना होता है। यह एप एसओएस संदेश उसके परिजनों को भेज देता है।

भेज देता है अलर्ट संदेश

7. सिक्योर हर एप

यूजर को बस एप आइकन को केवल दो बार टैप करने की जरूरत है। एसओएस मैसेज संपकरें को अलर्ट संदेश भेज देता है।

बिना इंटरनेट करता है काम

8. स्टे सिक्योर

इस एप का यूज करने के लिए केवल पॉवर बटन को 5 बार दबाना होता है। एप आपातकालीन संपकरें को अलर्ट संदेश भेज देता है। यह एप इंटरनेट कनेक्शन के बिना भी कार्य करता है।

बटन दबाते ही चली जाती है कॉल

9. इंदिरा शक्ति एप्प

एक बार डाउनलोड करने के बाद यह एप ऑफलाइन भी काम करता है। इसमें सेफ्टी फीचर के तौर पर महिला को चार लोगों के मोबाइल नंबर दर्ज करने होते हैं। इसमें दो विकल्प दिए गये हैं। पहला जरूरत पड़ने पर एप ऑन करें और प्रेस बटन को दबाना होता है। बटन दबाते ही दर्ज नंबर पर कॉल व मैसेज चला जाएगा। दूसरा यदि यूजर मोबाइल अनलॉक करने की स्थिति में नहीं है तो वह मोबाइल के पॉवर बटन को तीन बार दबाये इससे दर्ज नंबर पर कॉल तो जाएगी ही साथ ही सहायता की मांग का मैसेज भी चला जाएगा। मुसीबत में पड़े व्यक्ति की लोकेशन भी मैसेज के साथ ही भेजी जाती है।

बताता है सेफ लोकेशन

10. माई सेफ्टीपिन

महिलाओं की सुरक्षा के मामले में सेफ्टीपिन एक बेहतर विकल्प है। इसे महिला सुरक्षा को ध्यान में रखकर खासतौर से डिजाइन किया गया है। इसमें जीपीएस ट्रैकिंग, जरूरी फोन नंबर, डायरेक्शन-टू-सेफ लोकेशन से लैस है। यह एप यूजर्स को अनसेफ एरिया की जानकारी देता है। किसी भी खतरे की स्थिति में यह यूजर्स को सेफ लोकेशन के बारे में समय रहते पिन करता है।

बटन दबाते ही पहुंच जाता है खतरे का मैसेज

11. रक्षा

एक खास तरह का बटन होता है, जिसे दबाते ही अपनों तक खतरे का मैसेज पहुंच जाता है। वह मैसेज भेजने वालों की लोकेशन भी देख सकते हैं। जरूरी नहीं है कि मोबाइल नेटवर्क काम कर रहा हो, जहां नेटवर्क उपलब्ध नहीं होता यह वहां भी काम करता है। केवल 3 सेकंड के लिए वॉल्यूम की को दबाकर रखना है।

फोटो सर्वर पर कर देता है अपलोड

12.वीमेन सेफ्टी

यदि आप किसी असुरक्षित स्थान पर फंस गई हैं तो इस एप का सिर्फ एक बटन दबाकर खतरे की सूचना और लोकेशन डिटेल्स भेज सकती हैं। इसमें स्थिति की गंभीरता के आधार पर तीन रंगों (लाल, पीला और नारंगी) के बटन दिए गए हैं। लाल पैनिक के समय, हरा रंग स्टेटस अपडेट करने और नारंगी रंग एहतियात की स्थिति बताने के लिए है। यह एप पैनिक सेचुएशन में गूगल मैप के साथ लोकेशन की सारी डिटेल्स तो भेजता ही है साथ ही फ्रंट और रियर कैमरे से पिक्चर खींचकर सीधे सर्वर पर अपलोड कर देता है।

कोट-

महिला की सुरक्षा हमारा पहला उद्देश्य है। इसके लिए कई तरफ की स्कीम भी चलाई जा रही है। ट्रैफिक एप में किसी भी तरह की मुसीबत में होने एप डाउन लोड करने वाला मदद मांग सकता है। महिलाओं के लिए खास तौर पर एंटी क्राइम हेल्पलाइन, शक्ति मोबाइल भी चलाई जा रही है।

कलानिधि नैथानी, एसएसपी

Posted By: Inextlive